Move to Jagran APP

पीएम ने दिया था रेलवे में व्यवस्था परिवर्तन का संकेत

जासं, हजारीबाग : केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को संसद में पेश किए गए रेल बजट से लोगों

By Edited By: Published: Thu, 26 Feb 2015 08:32 PM (IST)Updated: Thu, 26 Feb 2015 08:32 PM (IST)
पीएम ने दिया था रेलवे में व्यवस्था परिवर्तन का संकेत

जासं, हजारीबाग : केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को संसद में पेश किए गए रेल बजट से लोगों को कई तरह से चौंकाया.. हजारीबाग को भी। नया-नया रेल सेव से जुड़ने वाले हजारीबाग को नई रेल मिलने की अपेक्षा थी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

loksabha election banner

फिर भी हजारीबाग के लोग मानते हैं कि परंपरा से अलग हटते हुए रेलमंत्री ने रेलवे की वस्तुस्थिति के आधार पर इसके सुदृढ़ीकरण और विस्तार की रूपरेखा खिंचने की कोशिश की है। इस बजट में किसी नए ट्रेने की घोषणा नहीं हुई, यात्री भाड़ा यथावत है लेकिन इस बजट में रेल की व्यवस्था परिवर्तन की पहल की गई है। बजट का फोकस रेलवे की गति और यात्री सुविधा बढ़ाने पर रही। स्वयं प्रधानमंत्री ने हजारीबाग में कहा था कि आज तक केवल रेल और डब्बा घटाने-बढ़ाने का काम किया गया था। यह सरकार नई परंपरा की शुरूआत करते हुए व्यवस्था परिवर्तन का काम करेगी। रेल बजट में इसकी झलक दिखाई दी है। वहंी हजारीबाग के संदर्भ में सह केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि अभी हजारीबाग में रेल परिचालन शुरू ही हुआ है और जल्द ही वह नई रेल सेवा के लिए प्रयास करेंगे। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने नई रेल शीघ्र लाने का दावा किया।

हजारीबाग वासियों को इंतजार का तोहफा दे गए प्रभु

जब 20 फरवरी को हजारीबाग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवनिर्मित हजारीबाग रेलवे स्टेशन उद्घाटन एवं प्रथम रेल परिचालन को हरी झंडी दिखाने पहुंचे थे तब केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हजारीबाग के लोगों को अपने संबोधन में कहा था कि कुछ दिन इंतजार कीजिए। रेलवे बजट आने वाला है, हम आपको जरूर तोहफा देंगे। उनका इशारा हजारीबाग में नई ट्रेन की तरफ था पर अब हजारीबाग वासियों की इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गई है और केवल रेलवे मंत्री ने जिले वासियों को इंतजार का तोहफा ही दिया है।

----------------------

----------------------

नई रेल भी लाउंगा : यशवंत सिन्हा

फोटो - 18

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने जागरण से बात करते हुए रेल बजट पर कहा कि अभी तो कोई भी नई रेल की सुविधा बजट में शामिल नहीं हुई है। रेल मंत्री नई कमेटी बनाएं है जहां नई ट्रेनों के परिचालन पर योजना चल रही है। मैंने हजारीबाग में रेल के सपने को पूरा किया है तो शीघ्र ही नई रेल भी लाऊंगा बस थोड़ा सब्र कीजिए।

------------------

नई रेल के लिए प्रयासरत हूं : जयंत सिन्हा

फोटो - 24

रेल मंत्री सुरेश प्रभु की यह रेल बजट अभी ब्लू प्रिंट है। रेल मंत्री भारतीय रेल को पांच साल में अंतर्राष्ट्रीय पटल पर लाएंगे। इसके लिए साढे आठ लाख करोड़ रुपए पांच सालों में निवेश किए जाने हैं। रेलवे स्टेशन को पीपी मॉडल में सुंदर बनाया जाएगा। पांच साल में हर रेलवे क्रांसिंग में रेल अंडर और ओवर ब्रिज तैयार हो जाएगा। हजारीबाग के लिए नई ट्रेनें शुरू करने के लिए प्रयासरत हूं।

-----------------

विकास को नई दिशा देगा रेल बजट : विधायक

फोटो - 27

केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु जी द्वारा पेश किया गया रेल बजट देश के लिए विकास की दिशा प्रदान करेगा। यह देश में एक नई क्रांति लाएगा। सच पूछा जाए तो रेल बजट पांच सालों के लिए मजबूत आधार स्तंभ बनेगा। यह बजट रेलवे के क्षेत्र में भविष्य में क्रांति लाएगा।

-------------------

------------------

हजारीबाग के आम लोगों की प्रतिक्रिया ....

1. प्रदीप पाठक

फोटो - 23

रेलवे बजट से काफी उम्मीदें थीं। सोचा था कि अब जब हजारीबाग से रेल परिचालन शुरू हो गया है तो हजारीबाग स्टेशन को भी नई ट्रेन मिलेगी पर यहां तो नई ट्रेन ही नहीं जोड़ा गया। उम्मीद कायम है।

-------------------

2. संजय तिवारी

फोटो - 21

दलालों से छुटकारा के लिए 4 महीने पहले आरक्षय स्वागत योग्य है। महिला बोगी में सीसीटीवी कैमरा महिला उत्पीड़न को रोने में सहायक होगा। हजारीबाग को नई रेल मिले इसका इंतजार है।

--------------------

3. विजयकांत दुबे

फोटो - 19

रेल बजट में कुछ खास नहीं है। पुरानी डुगडुगी को बजाया गया है। हजारीबाग जिलावासियों को नई ट्रेन दी जाती तो खुशी दोगुनी हो उठती। बस यहां से लंबी दूरी की ट्रेने शुरू हो यही कामना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.