Move to Jagran APP

अवैध उत्खनन को ले लगी फटकार

जासं, हजारीबाग : खनन से संबंधित प्रमण्डल स्तरीय बैठक आयुक्त सभागार में प्रमंडलीय आयुक्त सुरेंद्र सिं

By Edited By: Published: Tue, 21 Oct 2014 10:45 PM (IST)Updated: Tue, 21 Oct 2014 10:45 PM (IST)

जासं, हजारीबाग : खनन से संबंधित प्रमण्डल स्तरीय बैठक आयुक्त सभागार में प्रमंडलीय आयुक्त सुरेंद्र सिंह मीणा की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई।

loksabha election banner

इस अवसर पर अवैध उत्खनन, क्रशर संचालन और समय पर सूची उपलब्ध कराने को लेकर उदासीन पदाधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। विशेष रूप से जिला खनन पदाधिकारी, वाणिज्यकर पदाधिकारी तथा प्रदूषण विभाग से जुड़े पदाधिकारियों से कहा कि आप सब काम करना नहीं चाहते। आपको डीसी-एसपी को सहयोग करना है। खनन कंपनियों से द्वारा समय पर सूची उपलब्ध नहीं कराए जाने पर आयुक्त ने नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि समय पूर्व सूचना नहीं रहने पर अवैध खनन से जुडे़ लोग पकड़ में नहीं आ पाते हैं। आयुक्त एक सप्ताह पहले सूची देने की हिदायत दी। कहा कि ऐसा नहीं होने पर जवाबदेही तय कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा आयुक्त ने ओपेन कास्ट व अवैध खनन की खदानों की डोजरिंग व फिलिंग करने भी हिदायत दी। बैठक में कोयलांचल बोकारो रेंज के डीआईजी बीबी शर्मा, हजारीबाग रेंज डीआईजी परमेश्वर रविदास, आरसीसीएफ विक्रम ंिसंह राठौर सहित प्रमंडल के सभी जिलों के डीसी, एसपी, जिला खनन पदाधिकारी, डीएफओ, प्रदूषण विभाग के पदाधिकारी, कोल खनन विभाग के पदाधिकारी और उनके प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक को संबोधित करते हुए आयुक्त ने कहा कि सभी जिले अनुमण्डल पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, वन प्रमण्डल पदाधिकारी का उड़न दस्ता बनाकर छापेमारी करे ताकि प्रभावकारी परिणाम प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में अवैध खनन से संबंधित दस्तावेज तथा सूचिया उपलब्ध हैं। सभी का जाच किया जाय, उपायुक्त संबंधित डीएमओ से कारण पूछे तथा 15 दिनों के अंदर सूची का मिलान कर उपलब्ध करायें। यह अत्यंत गंभीर मामला है। आयुक्त ने कहा कि सभी मापदंड के अनुसार जाच होनी चाहिए तथा तीन माह के अंदर इसे पूर्ण करें। आयुक्त ने कहा कि सभी उपायुक्त अवैध उत्खनन से संबंधित एजेंडावार की गयी कार्रवाई का जानकारी दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.