Move to Jagran APP

स्कूल से 50 किमी दूर पोशाक का ऑडर

जागरण संवाददाता, गोड्डा : सरकारी स्कूल के बच्चों को पोशाक देने के मामले में हो रही कमीशनखोरी पर उ

By Edited By: Published: Fri, 27 Mar 2015 01:11 AM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2015 01:11 AM (IST)
स्कूल से 50 किमी दूर पोशाक का ऑडर

जागरण संवाददाता, गोड्डा :

loksabha election banner

सरकारी स्कूल के बच्चों को पोशाक देने के मामले में हो रही कमीशनखोरी पर उपायुक्त ने टेढ़ी नजर कर दी है। डीसी राजेश कुमार शर्मा ने साफ तौर पर कहा कि स्कूल के आसपास में ही पोशाक का ऑडर देना है न कि 50 किमी दूर तक। उन्होंने अखबार में प्रकाशित उस मामले पर संज्ञान लिया है जिसमें यह बताया गया था कि ठाकुरगंगटी, मेहरमा आदि के स्कूलों के पोशाक का ऑडर गोड्डा की दुकानों को दिया गया है।

दैनिक जागरण से बातचीत में उपायुक्त शर्मा ने कहा कि यह सरासर गलत है कि इतनी दूर आकर पोशाक के लिए ऑडर दिया जाए। इस कार्य पर रोक लगाने के लिए पहले भी आदेश निर्गत किए जा चुके हैं और आगे भी इस मामले पर कार्रवाई की जाएगी। बच्चों का नाप नहीं लेने के संबंध में डीसी ने कहा कि प्रत्येक बच्चे का नाप लिया जाना है और ऐसा नहीं होता है तो स्कूल के सचिव कार्रवाई की जद में होंगे।

जबकि दूसरी ओर सरकारी स्कूलों द्वारा मनमाने ढंग से पोशाक का ऑडर देने का काम जारी है। अब भी नाप नहीं लिया जा रहा। बात नाप की छोड़ दें तो गुणवलता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। कमीशन का यह आलम है कि दुकानदार 400 रुपये में से 150 रुपये तक कमीशन देने को तैयार है। इससे कपड़े की गुणवत्ता का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।

-----------------

राशि मिले बीता एक माह

संवाद सहयोगी, गोड्डा : बच्चों के बीच पोशाक वितरण के लिए राशि गए तकरीबन एक माह हो गया है। इसके बाद भी जिले के अधिकांश विद्यालय ने अभी तक पोशाक के लिए कपडे़ का चयन नहीं कर पाए हैं। जबकि मार्च बीतने में महज चंद दिन शेष हैं। वित्तिय वर्ष के समापन का समय होने से प्रधानाध्यापक पोशाक पर ध्यान न देकर विभिन्न मदों की राशि की निकासी पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। प्रधानाध्यापक इससे साफ इंकार करते हैं। इस संबंध में बोर्ड मिड्लि स्कूल के प्रधानाध्यापक वीरेंद्र कुमार मिश्र का कहना है कि पोशाक को लेकर राशि मिली है। सप्ताह के अंदर प्रबंधन समिति की बैठक होगी। जिनमें कल्पना वस्त्रालय, संजीव टेक्सटॉइल्स, घराना, दुल्हन वस्त्रालय से कोटेशन लिया गया है। इसी नमूनों के आधार पर कपडे़ का चयन किया जाएगा। बताया कि इस विद्यालय में छात्राओं की संख्या 201 है। अनुसूचित जाति के 30 व जनजाति के 10 छात्र हैं। कुल 241 विद्यार्थियों के पोशाकके लिए 96,400 रुपये विद्यालय को दिया गया है। वही उर्दू कन्या मध्य विद्यालय आसनबनी के प्रधानाध्यापक एकरामुल हक ने बताया कि विद्यालय में छात्राओं की कुल संख्या 382 है। यहां कपडे़ की तीन दुकानों से कोटेशन लिया गया है। इनमें कल्पना, दुल्हन और स्टायलो कपडे़ की दुकानों से सैम्पल के साथ कोटेशन प्राप्त हुआ है। जिनके आधार पर प्रबंधन समिति को कपड़ा का चयन करना है। कपड़ो के चयन के लिए भी प्रबंधन समिति के सदस्यों के बीच तीन चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा। इधर पथरगामा प्रखंड के मध्य विद्यालय सोनारचक व उत्क्रमित मध्य विद्यालय बाराबांध में उच्च गुणवत्ता वाले पोशाक के लिए पथरगामा प्रखंड मुख्यालय स्थित आंचल वस्त्रालय को दिया गया है।

डीएसई कमला सिंह ने बताया कि राशि के अनुसार बच्चों को पोशाक देना है। इसमें कही से भी शिकायत मिलेगी तो कार्रवायी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.