Move to Jagran APP

वज्रपात से दो की मौत, जवान सहित दस जख्मी

गिरिडीह/जामताड़ा/बोकारो डुमरी प्रखंड सह मधुबन थाना क्षेत्र के जोभी में गुरुवार दोपहर ढाई बजे वज

By Edited By: Published: Fri, 06 May 2016 01:06 AM (IST)Updated: Fri, 06 May 2016 01:06 AM (IST)
वज्रपात से दो की मौत, जवान सहित दस जख्मी

गिरिडीह/जामताड़ा/बोकारो

loksabha election banner

डुमरी प्रखंड सह मधुबन थाना क्षेत्र के जोभी में गुरुवार दोपहर ढाई बजे वज्रपात होने से जैप के चार जवान जख्मी हो गए। सभी जवान वहां ऑपरेशन विजय हिल के तहत ग्रामीणों के लिए लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में सुरक्षा को तैनात थे। इसके अलावा डुमरी की जीतकुंडी पंचायत निवासी मिथिलेश मंडल के पुत्र मुन्ना मंडल (12) की मौत गुरुवार को वज्रपात की चपेट में आने से हो गयी। बताया जाता है कि बच्चा अपने घर की छत पर खेल रहा था कि इसी दौरान वज्रपात हो गया। डुमरी की अतकी पंचायत में बरियारपुर के छह लोग वज्रपात की चपेट में आकर घायल हो गए। घायलों का इलाज स्थानीय स्तर पर किया गया। घायलों में जमनी देवी, पुत्री सुनीता कुमारी, कुंती देवी, भगीरथ महतो, वकील महतो व देवंती देवी शामिल है। यह जानकारी एचएल सिन्हा ने दी है। वहीं जामताड़ा में नारायणपुर थाना क्षेत्र के दीघारी गांव में वज्रपात में एक युवक की मौत हो गई है। घटना बुधवार की रात की है।

मधुबन में ऑपरेशन विजय हिल के तहत गरीब ग्रामीण मरीजों की जांच चल ही रही थी आसमान में बादल छाने के साथ बिजली कड़कने लगी। इससे बचने के लिए जवान टेंट में पहुंचे थे कि पर वज्रपात हो गया। इसी के चपेट में चार जवान आ गए। शिविर स्थल जंगल से घिरा था। सूचना के साथ वहां एसपी अखिलेश बी वारियर, एएसपी अभियान कुणाल वहां पहुंचे और जख्मी जवानों को बेहतर इलाज के लिए गिरिडीह व बोकारो जेनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां इनकी स्थिति सामान्य बताई जा रही है, जवान जैप में तीन गोविंदपुर धनबाद के हैं।

घायल जवान राजेश तिवारी ने बताया कि घटना के कुछ देर बाद जब उन्हें होश आया तो उन्होंने पीरटांड थाने में मौजूद अपने सहयोगी जवान लव कुमार को सूचना दी। यहां से मदद पहुंचने के पहले ही पेट्रो¨लग कर रहे कुछ जवान यहां पहुंचे और उन्हें सहायता मिली। बीजीएच में नगर डीएसपी अजय कुमार, सेक्टर चार थाना इंचार्ज आदित्य कुमार मिश्रा घायलों की बेहतर चिकित्सा के लिए डाक्टरों की टीम के साथ तैयार थे। जैसे ही घायल पहुंचे सभी का इलाज यहां शुरू हुआ। बाघमारा विधायक ढुलू महतो भी घायल जवानों का हाल लेने बीजीएच पहुंचे।

वहीं जामताड़ा के नारायणपुर थाना क्षेत्र के दीघारी गांव में बुधवार रात अचानक आई तेज आंधी पानी में दीघारी गांव में थाना क्षेत्र के चरकपानी ग्रामवासी शहादत शेख (35) फंस गया तभी एकाएक वज्रपात हो गया जिससे मौके पर ही शहादत की मौत हो गई। हालांकि आनन-फानन में लोग शहादत को इलाज के लिए सीएचसी नारायणपुर ले गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शहादत दिघारी गांव में अपने मामा की ससुराल में शादी में शरीक होने आया था। शहादत शेख के चरकपानी स्थित घर में गुरुवार को सांत्वना देने स्थानीय विधायक डॉ. इरफान अंसारी भी पहुंचे। विधायक ने मृतक के परिजनों को प्रावधान के अनुरूप लाभ दिलाने का आश्वासन दिया। मौके पर परिजनों ने कहा कि जब बेटा ही नहीं रहा तब लाभ लेकर क्या करेंगे। परिजनों ने लाभ लेने से इन्कार कर दिया। सरकारी प्रावधान के अनुरूप वज्रपात की घटना में मरनेवालों को डेढ लाख रुपये सहायता देने का प्रावधान है। मौके पर बीडीओ रामनारायण ¨सह व सीओ राकेश भूषण ¨सह आदि थे।

--------

इनसेट-

घायल जवान : भदुमा पलामू निवासी राजेश तिवारी, तालझारी दुमका निवासी विनोद सोरेन, धनबाद गोविंदपुर निवासी परिमल मोदी और धनबाद निवासी बुधन गोराई हैं।

---------------

इनसेट-

वज्रपात से तीन मवेशी मरे

गिरिडीह : बुधवार देर-शाम वज्रपात से तीन मवेशी की मौत हो गयी। नवडीहा ओपी क्षेत्र के नैयाडीह दलित टोला निवासी तेजलाल तुरी का दो भैंसा वज्रपात की चपेट में आ गया। पंसस उर्मिला देवी ने जमुआ अंचलाधिकारी को दी है। डुमरी पंचायत के बेलदारी टोला निवासी भुनेश्वर साव का एक बैल गुरुवार को वज्रपात की चपेट में आने से हो मर गया। क्षेत्र के पंसस विवेक कुमार ने आपदा राहत कोष से मुआवजा देने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.