Move to Jagran APP

जवान तो कहीं उपद्रवी करते रहे फसाद

गावां (गिरिडीह) : गावां प्रखंड के 232 बूथों पर शनिवार को मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़ शांतिपूर्वक संपन

By Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 01:06 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 01:06 AM (IST)

गावां (गिरिडीह) : गावां प्रखंड के 232 बूथों पर शनिवार को मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़ शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। गावां प्रखंड में कुल 69.33 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान केंद्रों में प्रात: सात बजे से ही लोग वोट डालने पहुंचने लगे थे, लेकिन नौ बजे से 12 बजे तक केंद्रों पर काफी भीड़ देखी गई। कई केंद्रों पर पुलिस की व्यवस्था नहीं थी, लेकिन पेट्रो¨लग पुलिस की जवान काफी मुस्तैदी के साथ पेट्रो¨लग कर रहे थे। प्रखंड में मुखिया के 99, पंसस के 85, वार्ड के 326 व जिला परिषद के लिए 10 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटी में बन्द हो गया ।

loksabha election banner

माल्डा में पुलिस व ग्रामीणों में झड़प

माल्डा में मतदान के क्रम में पुलिस और ग्रामीणों के बीच झड़प हो गई । मध्य विद्यालय माल्डा के बूथ संख्या 142 के पास नशे में धुत जवान मुकेश कुमार ने निर्दोष ग्रामीणों पर लाठियां भांजनी शुरू कर दी। घर व दुकान में बैठे ग्रामीणों को भी उसने नहीं बख्शा। इसके बाद ग्रामीण उग्र हो गए व विद्यालय के गेट के पास आकर हंगामा करने लगे। थोड़ी देर के लिए मतदान स्थगित हो गया। सूचना पाकर थाना प्रभारी श्रीनिवास कुमार व पुलिस इंस्पेक्टर कपिलदेव पोद्दार वहां पहुंचे व आक्रोशित लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया। ग्रामीण सड़क जाम करने पर उतारू हो गए। थाना प्रभारी ने कहा कि जवान ने गलती की है। उस पर कार्रवाई के लिए विभाग को लिखा जाएगा। तत्काल उसके हथियार को जब्त कर लिया गया है। इसके बाद ग्रामीण शांत हुए व मतदान पुन: शुरू किया गया। इसी प्रकार उच्च विद्यालय गावां में बूथ संख्या 46 पर मतपेटी में स्याही डालने की घटना हुई। उक्त बूथ पर ड्यूटी में तैनात पीठासीन पदाधिकारी प्रताप कुमार अचानक बेहोश हो गए। उनके साथ तैनात कर्मी व पो¨लग एजेंट उन्हें होश में लाने के लिए पानी के छीटें मारने लगे, तब तक एक युवक अंदर घुसकर मतपेटी में वहां रखी हुई स्याही डाल दी। वारदात के बाद वहां कुछ प्रत्याशियों के समर्थक हो हंगामा करने लगे। बाद में बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी मो. जहीर आलम मौके पर पहुंचे और मतपेटी की जांच की। बीडीओ ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर पुन: मतदान चालू कराया।

उच्च विद्यालय माल्डा में मतदान में गड़बड़ी का प्रयास करने वाले को खदेड़ कर भगा दिया। गावां स्थित प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय गावां में दो मुखिया के समर्थक आपस में उलझ गए। पुलिस के आने के बाद दोनों भाग निकले। सेरुआ पंचायत के एक बूथ पर पुलिस को आते देख बूथ के बाहर खड़े ग्रामीण भागने लगे । भागने के क्रम में गिर जाने से पंसस सुमा देवी के पति का पैर फ्रैक्चर हो गया। जमडार पंचायत के एक बूथ पर मतदान करवा रहे एक कर्मी दिनेश कुमार तबियत अचानक खराब हो जाने के बाद आनन-फानन में उसे गावां अस्पताल लाया गया जहां से उसे गिरिडीह रेफर कर दिया गया।

उग्रवाद पर भारी पड़ा वोट की चोट

प्रखंड के सुदूर उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में भी वोटर बेखौफ होकर मतदान के लिए घरों से निकले व मतदान किया। इन इलाकों में भी शांतिपूर्ण मतदान हुआ। प्रखंड के तराई, निमाडीह, चरकी, गोरियांचू, बरमसिया, गोबर्दाहा, लौढियाटांड़, बलथरवा, तिलैया, ओड़पोडो, तिनतरवा, सिजुआई, डुमरझारा, राजोखार आदि अतिउग्रवाद प्रभावित इलाकों में भी शांतिपूर्ण मतदान हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.