Move to Jagran APP

..यहां आमजन की सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़

गिरिडीह : शहर में ऑटो चालकों की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही। उनकी मनमानी तंत्र पर भारी पड़ रही है।

By Edited By: Published: Mon, 29 Jun 2015 06:52 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2015 06:52 PM (IST)
..यहां आमजन की सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़

गिरिडीह : शहर में ऑटो चालकों की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही। उनकी मनमानी तंत्र पर भारी पड़ रही है। अब यह आमजन की सुरक्षा से खिलवाड़ के साथ-साथ परेशानी का सबब भी बन गई है। शहर के अन्य चौक-चौराहों की तरह तिरंगा चौक की भी यही स्थिति है। यहां भी पैदल चलनेवाले राहगीरों के फुटपाथ पर ऑटो सहित अन्य वाहन खड़े मिलते हैं।

loksabha election banner

गिरिडीह-टुण्डी मार्ग पर तिरंगा चौक के आसपास शहर के कई बड़े होटल और संस्थान अवस्थित हैं। श्रीश्याम सेवा समिति और कुटिया मंदिर जाने का भी यही मार्ग है। इन वजहों से इस चौक और मार्ग का महत्व काफी बढ़ जाता है। सुबह से देर रात तक लोगों का आना-जाना लगा रहता है।

हजारों लोग करते पैदल आवागमन : इस मार्ग से हजारों लोग प्रतिदिन पैदल चलकर अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं, लेकिन उनके लिए यहां भी फुटपाथ की कोई व्यवस्था नहीं है। लोगों को सड़क पर ही चलने को विवश होना पड़ता है। शहर के इस अहम मार्ग पर फुटपाथ की हमेशा कमी महसूस होती है। किसी काम से तिरंगा चौक पहुंचे महेंद्र शर्मा ने कहा कि एक तो पहले से ही सड़क तंग है, ऊपर से यहां फुटपाथ की भी व्यवस्था नहीं है। ऐसे में पैदल चलनेवाले लोग क्या करें।

सोहन विश्वकर्मा के मुताबिक सड़कों पर फुटपाथ का होना पैदल यात्रियों का हक है, लेकिन उनके इस हक को छीना जा रहा है। रागिनी गुप्ता ने कहा कि सड़कों पर पैदल चलनेवालों के लिए फुटपाथ की व्यवस्था होनी चाहिए। यहां ऐसी व्यवस्था नहीं है, जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। सरकार और प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

चौक बना पार्किंग स्थल : चौक पर ऑटो सहित अन्य वाहनों को सड़क पर ही खड़ा कर दिया जाता है। टुंडी, उदनाबाद, पंडरी आदि की ओर से आने-जाने वाले ऑटो के लिए मानो यह पड़ाव स्थल बन गया है। सुबह से ही यहां ऑटो का लगना शुरू हो जाता है। इसके अलावा दोपहिया और चार पहिया वाहन भी सड़क के किनारे ही लगाए जाते हैं। इससे चौक पूरी तरह वाहन पार्किंग स्थल के रूप में तब्दील हो गया है, लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं। लोगों का कहना है कि यदि यहां वाहनों को सड़क किनारे लगाना बंद कर दिया जाए, तो राहगीरों को काफी हद तक राहत मिलेगी। साथ ही दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।

''फुटपाथ की समस्या को गंभीरता से लिया जा रहा है। सड़कों पर ऑटो एवं अन्य वाहनों को लगाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जाएगा, ताकि आवागमन सुलभ हो सके। इस संबंध में जिला प्रशासन से बात हुई है। शीघ्र ही समस्या का समाधान किया जाएगा।

- राकेश मोदी, उपाध्यक्ष, नगर पर्षद, गिरिडीह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.