Move to Jagran APP

बैंकों में लक्ष्य आधारित सेवा पर जोर

गिरिडीह : कार्यदिवस में दस बजे से शाम पांच बजे तक आठ घंटे ड्यूटी बजाने वाले बैंककर्मियों को अब समय क

By Edited By: Published: Fri, 30 Jan 2015 08:05 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jan 2015 08:05 PM (IST)
बैंकों में लक्ष्य आधारित सेवा पर जोर

गिरिडीह : कार्यदिवस में दस बजे से शाम पांच बजे तक आठ घंटे ड्यूटी बजाने वाले बैंककर्मियों को अब समय की परिधि के बजाय लक्ष्य आधारित सेवा देनी होगी। अगले दो माह का लक्ष्य प्रयोग के तौर पर दिया गया है। मार्च माह के बाद इस प्रक्रिया में निरंतरता लाने की भी तैयारी की जा रही है। जिला मुख्यालय में शुक्रवार को बैंक ऑफ इंडिया की सभी 39 शाखाओं के प्रबंधकों के साथ आंचलिक प्रबंधक अजय कुमार साहू ने दोदिवसीय सम्मेलन में उन्हें सरकार के संकल्पों से रूबरू कराया।

loksabha election banner

इस दौरान एलडीएम अरविंद कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने केंद्र सरकार के वित्तीय समायोजन कार्यक्रम के तहत गरीबी उन्मूलन की दिशा में बैंकों की महती भूमिका को देखते हुए सरकार ने बैंकों को अब लक्ष्य आधारित सेवा की दिशा में कदम बढ़ाने का निर्देश दिया। इसके तहत सबसे अधिक प्राथमिकता वाले क्षेत्र में स्वरोजगार के लिए लोगों को प्रेरित करना शामिल है।

वित्तीय वर्ष के दस माह निकल गए हैं। लिहाजा शेष दो माह में बैंकों के समक्ष लक्ष्य प्राप्ति की कठिन चुनौती है। शाखा प्रबंधकों को शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का अल्टीमेटम आंचलिक कार्यालय स्तर से दिया गया है। इसमें पीएमईजीपी, केसीसी, डब्ल्यूएसजीपी, एसएचजी सहित अन्य ऋण योजनाओं को लेकर बैंकों को लक्ष्य दिए गए। निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप शाखाओं के प्रदर्शन के आधार पर ही बैंक कर्मियों का मूल्यांकन किया जाएगा। इस दौरान शाखावार टारगेट भी दिया गया।

रोजगार कार्यक्रमों पर जोर : बैंक ऑफ इंडिया के आंचलिक प्रबंधक अजय कुमार साहू ने कहा कि जिले में गरीबी उन्मूलन की दिशा में बैंकों की भूमिका सर्वाधिक अहम है। इस जिम्मेदारी के साथ बैंकों को अपना प्रदर्शन दिखाना होगा। जिले की सभी बीओआइ शाखाओं को इसके लिए दिशा-निर्देश दिए गए। व्यवसाय बढ़ाने के साथ-साथ जिले का सीडी रेसियो बढ़ाने की दिशा में ठोस पहल की जा रही है।

स्वरोजगार के लिए इच्छुक लोगों को स्टार प्रशिक्षण संस्थान आरसेटी की ओर से मुफ्त प्रशिक्षण की सुविधा भी दी जा रही है। इसका अपेक्षित लाभ समाज के कमजोर वर्ग को मिले, इस दिशा में सामूहिक प्रयास तेज करने की जरूरत है। कहा कि जिले के सीडी रेसियो को पचास फीसद से अधिक करने का लक्ष्य रखा गया है। जाहिर है कि इसके लिए बैंकों को लक्ष्य आधारित सेवा पर काम तेज करना होगा।

फ्रेंचाइजी डाकघर का उद्घाटन : शहर के टावर चौक के निकट शुक्रवार को डाक विभाग की ओर से फ्रेंचाइजी डाकघर का उद्घाटन किया गया। अनुमंडलीय डाक निरीक्षक दीपक कुमार ने इसका विधिवत उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि शहरी उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखकर शहरी क्षेत्र में फ्रेंचाइजी डाकघर की शुरुआत की जा रही है। इस डाकघर में स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, मनीआर्डर आदि सरलता से बुक कराए जा सकेंगे। यहां डाक जीवन बीमा का प्रीमियम भी जमा किया जा सकेगा। मौके पर डाक अधिदर्शक मनोज सिन्हा, सुधीर आनंद, प्रदीप रजक, सिकंदर साव, खुशबू, स्मृति, लक्ष्मण रजक, पंकज शर्मा, भूषण शर्मा आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.