Move to Jagran APP

बढ़ रही खदान में लगी आग

By Edited By: Published: Thu, 24 Jul 2014 05:56 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jul 2014 05:56 PM (IST)

बनियांडीह (गिरिडीह) : सीसीएल भदुआपहाड़ी स्थित अवैध कोयला खदान में लगी आग तेजी से फैल रही है। अंकुश नहीं लगाए जाने से आग अंदर ही अंदर अकदोनीखुर्द गांव की ओर बढ़ रही है। वहीं सीसीएल की प्रति वर्ष करोड़ों रुपये की संपत्ति जल कर राख हो रही है। इस दिशा में न ही सीसीएल के उच्च अधिकारियों का ध्यान है और न ही यहां के प्रबंधन का। स्थानीय अकदोनीखुर्द के ग्रामीणों ने सीसीएल प्रबंधन से ट्रैंच कटवा कर आग को रोकने की मांग की है।

loksabha election banner

-कैसे लगी आग

वित्तीय वर्ष 2009-10 में भदुआपहाड़ी के पास संचालित एक अवैध कोयला खदान में खंता मजदूरों ने आग लगा दी थी। कुछ ही दिन में आग जब आपपास के क्षेत्रों में यह फैलने लगी तो इसकी जानकारी सीसीएल के तत्कालीन पीओ जेएन गुप्ता को दी गयी। गुप्ता ने आनन फानन में जहां आग लगी वहां डोजरिंग करवा कर आग लगे खंतों को भरवा दिया था। आज स्थिति यह है कि आग अंदर ही अंदर तेजी से फैल कर एक बड़े भू-भाग को चपेट में लेती जा रही है।

---------

-करोड़ों का कोयला जल कर राख

जिस क्षेत्र में आग लगी थी वहां व्यापक पैमाने पर उच्च कोटी का कोकिंग कोयला है। इसकी आज भी फैक्ट्रियों में काफी मांग है। भदुआपहाड़ी में प्रति वर्ष सीसीएल के करोड़ों का कोयला जल कर राख हो रहा है। आग नियंत्रित नहीं की गयी तो सीआइएल के लिए यह भारी सिरदर्द बन जाएगी।

-आग नियंत्रित करने की मांग

फैलती आग से अकदोनीखुर्द के ग्रामीणों में दहशत है। ग्रामीण अमर मोहल, राजू मोहली, अमर यादव, सूरज यादव, अर्जुन मोहली, प्रकाश यादव, नारायण गोप, लीलो मोहली, गोविंद मोहली आदि ने कहा कि आग तेजी से अगदोनीखूर्द गांव की ओर बढ़ती जा रही है। सभी ने सीसीएल प्रबंधन से ट्रैंच कटवा कर आग को बढ़ने से रोकने की मांग की है।

नये पीओ एके राय ने बताया कि कोई जानकारी नहीं है। अगर इस तरह की बात है तो क्षेत्र की जांच की जाएगी और इसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों के पास भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.