Move to Jagran APP

शिक्षा प्रणाली को रोचक बनाने की जरूरत

गढ़वा : निदेशक, भू अर्जन हर्ष मंगला ने बुधवार को गढ़वा प्रखंड के आधा दर्जन गांवों में जाकर यहां स्कू

By Edited By: Published: Wed, 29 Apr 2015 10:55 PM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2015 10:55 PM (IST)

गढ़वा : निदेशक, भू अर्जन हर्ष मंगला ने बुधवार को गढ़वा प्रखंड के आधा दर्जन गांवों में जाकर यहां स्कूल चलें, चलाएं अभियान का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन का अभाव है। इसका नतीजा है कि बच्चे अनमने ढंग से स्कूल आते हैं। आवश्यकता है कि बच्चों को खेल-खेल में सरल व सहज तरीके से शिक्षा देने का काम किया जाए।

loksabha election banner

इस दौरान इनके साथ जिला शिक्षा अधीक्षक अरविंद कुमार तथा एपीओ राकेश पांडेय भी मौजूद थे। उन्होंने दौरा के क्रम में स्कूल में बच्चों के नामांकन पर संतोष तो बच्चों का स्कूलों में ठहराव नहीं होने पर चिंता जताई।

सबसे पहले हर्ष मंगला सदर प्रखंड के मध्य विद्यालय झूरा गए। उन्होंने पाया कि स्कूल में नामांकित कुल बच्चों में से बुधवार को उपस्थिति महज 50 फीसद है। इसके बाद वह अपने साथ चल रहे अधिकारियों की टोली के साथ झूरा गांव पहुंचे। इस दौरान उन्होंने खेलने-कूद में मशगूल कुछ बच्चों को अपने पास बुलाकर आज स्कूल नहीं जाने का कारण पूछा। बच्चों ने बताया कि उनके घर में शादी समारोह है इस कारण आज वे स्कूल नहीं गए हैं। इस दौरान हर्ष मंगला न केवल बच्चे बल्कि इनके अभिभावकों से भी बात की। साथ ही अभिभावकों से अपने बच्चे को नियमित रूप से स्कूल भेजने की बात कही। इन्होंने कहा कि हैरान करने देने वाली बात है कि एक गांव के निजी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चे जब नियमित रूप से स्कूल जाते हैं तो सरकारी स्कूल में नामांकित बच्चे को नियमित स्कूल जाने में परहेज क्यों है। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए स्कूल के शिक्षक, स्कूल प्रबंधन समिति के साथ-साथ बच्चों के अभिभावकों को भी जागरूक होने की जरूरत है। इस दौरान इन्होंने दुबे मरहटिया, तिवारी मरहटिया, हरैया, हूर आदि गांवों में भी जाकर स्कूल नहीं गये बच्चे तथा इनके अभिभावकों से बात की। क्षेत्र भ्रमण से लौटने के बाद हर्ष मंगला ने कहा कि स्कूल में बच्चों का ठहराव हो इसके लिए नये-नये तरकीब अपनाने की जरूरत है। इसके लिए इन्होंने प्रयास कार्यक्रम का बेहतर तरीके से प्रयोग करने की बात कही। इस मौके पर जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय के ओमप्रकाश सिंह आदि उपस्थित थे।

नव नामांकित बच्चों का हुआ स्वागत

स्कूल चलें, चलाएं अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन

स्वर्गीय आनंद के लिए शिक्षित होना बेहद जरूरी

फोटो-जीएआरपी-9 व 10

कैप्सन : उत्क्रमित मध्य विद्यालय नवादा में नव नामांकित बच्चों के स्वागत समारोह में मंचासीन अतिथि व अन्य तथा समारोह में उपस्थित बच्चे

संस, गढ़वा : सदर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय नवादा में बुधवार को स्कूल चलें, चलाएं अभियान के तहत नव नामांकित बच्चों का स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय के प्रधानाध्यापक राजेश नारायण पांडेय ने डा. सर्वपल्ली राधा कृष्णन के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया गया।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना मानव पशु समान है। हमें स्कूल चलें, चलाएं अभियान को सफल बनाते हुए शिक्षा के स्तर को सुधारने का प्रयास करना चाहिए। ज्योतिष श्याम पांडेय ने कहा कि शिक्षा के अभाव में मानव नरकवासी के समान है। स्वर्गीय आनंद हेतु शिक्षित होना बेहद जरूरी है। अभिनेता दिव्य प्रकाश शुक्ला ने कहा कि जीवन के अभिनय में शिक्षा की अहम भूमिका है। शिक्षक रमेश राम ने कहा कि शिक्षा की अलख जगाने के लिए सभी की भागीदारी जरूरी है। मौके पर शिवपति बिंद, वार्ड सदस्य अखिलेश कुमार, शिक्षक नीरज श्रीधर आदि ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए।

मेराल के विद्यालयों में 2994 बच्चों का नामांकन

मेराल : स्कूल चले चलाएं अभियान के तहत मेराल प्रखंड अपने निर्धारित लक्ष्य के करीब पहुंच गया है। प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी हरिशंकर राम ने बताया कि अभियान के तहत मेराल प्रखंड में 3200 विभिन्न विद्यालयों में नामांकन कराने का लक्ष्य निर्धारित था। जिसके तहत बुधवार तक 2994 बच्चों का नामांकन विद्यालय में कराया जा चुका है। शेष बच्चों का नामांकन भी निर्धारित तिथि के अंतर्गत पूरा करा लिया जायेगा। बीईईओ राम ने कहा कि प्रखंड के सभी सीआरपी-बीआरपी, प्रधानाध्यापक व शिक्षकों के सहयोग से ही प्रखंड अपना लक्ष्य को पूरा कर रहा है। इन्होंने अभियान में शामिल सभी लोगों प्रशंसा किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.