Move to Jagran APP

पंचायत समिति की बैठक में योजनाओं की समीक्षा

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड परिसर स्थित विकास भवन के सभागार में बुधवार को प्रखंड प्रमुख ¨पकी सोरेन की

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 07:50 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 07:50 PM (IST)
पंचायत समिति की बैठक में योजनाओं की समीक्षा
पंचायत समिति की बैठक में योजनाओं की समीक्षा

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड परिसर स्थित विकास भवन के सभागार में बुधवार को प्रखंड प्रमुख ¨पकी सोरेन की अध्यक्षता में प्रखंड में स्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं पंचायत समिति सदस्यों की बैठक हुई। इसमें बीडीओ संजय कुमार दास, सीओ प्रमेश कुमार कुशवाहा मौजूद थे। बैठक में शिक्षा विभाग, बाल विकास परियोजना, स्वास्थ्य विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 14वें वित्त आयोग मद राशि व्यय करने, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, विभिन्न प्रकार के पेंशन लाभ योजना, इंदिरा आवास, डोभा निर्माण आदि की समीक्षा की गई। प्रमुख ने प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में चल रहे विकास कार्यो को गुणवत्तापूर्ण तरीके से ससमय पूरा करने की बात कही। कर्मियों को सरकार की लाभकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का निर्देश दिया। इस क्रम में बाल विकास परियोजना विभाग के महिला पर्यवेक्षिका मोनू पंडा ने बताया कि पोषण सखी के रूप में चयनित जिन 100 प्रत्याशियों का शैक्षणिक प्रमाणपत्र सत्यापन के लिए भेजा गया है वो अभी तक सत्यापित होकर के नहीं आया है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत एससी वर्ग में सात एवं ओबीसी वर्ग में 40 लाभुक समेत कुल 47 लाभुकों के लिए आवंटन प्राप्त हो चुका है। प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदत्त सुविधाओं की जानकारी देते हुए जन प्रतिनिधियों से जन जन तक इसका लाभ पहुंचाने की अपील की। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के जेई भीम टोप्पो ने अपने आसपास के परिवेश को साफ सुथरा रखने एवं चापाकल मरम्मत के लिए विभाग द्वारा जारी टोल फ्री नंबर सार्वजनिक करते हुए इसका लाभ उठाने की अपील की।

loksabha election banner

आपूíत पदाधिकारी ने पहाड़िया लाभुकों के लिए डोर स्टेप डिलीवरी योजना प्रारंभ होने की जानकारी दी। प्रखंड कृषि पदाधिकारी अक्षय कुमार एवं बीटीएम समरेन्द्र सिन्हा ने केसीसी के तहत इस वित्तीय वर्ष में बैंक की विभिन्न शाखाओं द्वारा 13 ़20 लाख रुपये के कृषि ऋण स्वीकृत होने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के कुल 17064 कृषकों के लिए धान एवं मक्का की फसल का बीमा कराने की जानकारी दी। जरमुंडी के कुशमाहा चिकनिया में डिग्री कॉलेज के लिए जमीन चिह्नित करने का प्रस्ताव, रेफरल अस्पताल से प्रतिनियुक्ति पर गए डॉक्टरों को वापस बुलाने, सहिया द्वारा ग्राम स्वच्छता समिति मद में व्यय किए गए 10 हजार रुपये की राशि व्यय करने को उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की जानकारी दी।

प्रमुख ने वित्तीय वर्ष 2010-11 के इंदिरा आवास के लाभुक हरि मंडल ग्राम साधुडीह पंचायत भालकी से द्वितीय किश्त की राशि भेजने के लिए भालकी के पंचायत सचिव नरेश ¨सह द्वारा घूस मांगने के मामले में साक्ष्य प्रस्तुत किए जाने पर बीडीओ ने पंचायत सचिव के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया। बीडीओ संजय कुमार दास ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चल रहे कार्यों, मनरेगा के बारे में बताया। बताया कि जरमुंडी में शत-प्रतिशत राशि पंचायतों के माध्यम से दी जा रही है। सीओ प्रमेश कुशवाहा ने विभिन्न पेंशन योजनाओं की जानकारी दी। सीओ ने केसीसी एवं फसल बीमा का लाभ उठाने के लिए किसानों को प्रेरित करने की बात पंचायत प्रतिनिधियों से कही।

बैठक में उपप्रमुख पोपिला देवी, पंसस कविता देवी, शारदा देवी, धनपति चौधरी, देवनंदन मांझी, पूनम देवी, ललिता देवी, देवनलाल मुर्मू, श्रवण गुप्ता, ओमप्रकाश मिर्धा, सहायक अभियंता ज्योतिष प्रसाद, कुल मार्तड, एमओ त्रिपुरारी राय, भीम टोप्पो, अक्षय कुमार उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.