Move to Jagran APP

लोदना कोलियरी गोदाम से अपराधियों ने लूटे चार लाख के सामान

झरिया, लोदना : लोदना ओपी व सीआइएसएफ कैंप से कुछ ही दूरी पर स्थित लोदना कोलियरी एक नंबर खदान पर सोमवा

By Edited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 11:01 PM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2017 11:01 PM (IST)
लोदना कोलियरी गोदाम से अपराधियों ने लूटे चार लाख के सामान
लोदना कोलियरी गोदाम से अपराधियों ने लूटे चार लाख के सामान

झरिया, लोदना : लोदना ओपी व सीआइएसएफ कैंप से कुछ ही दूरी पर स्थित लोदना कोलियरी एक नंबर खदान पर सोमवार की देर रात हथियार से लैस अपराधियों ने धावा बोल दिया। रात्रि पाली में कार्यरत मजदूरों को बंधक बनाकर मारपीट की। तीन मजदूर जख्मी भी हुए हैं। खदान के समीप स्थित कोलियरी गोदाम का ताला तोड़कर लगभग चार लाख रुपये के सामान लूट लिए। घटना के विरोध में सुरक्षा की मांग कर श्रमिकों ने सुबह में कोलियरी के अभियंता का घेराव किया। लोदना कोलियरी प्रबंधक ने लूट मामले पर लोदना ओपी में शिकायत की है।

loksabha election banner

बताते हैं कि एक नंबर खदान में सोमवार की रात्रि पाली में सुरक्षा व पं¨पग कार्य के लिए लगभग एक दर्जन मजदूर कार्यरत थे। देर रात हथियार से लैस आधा दर्जन से अधिक अपराधियों ने खदान पर हमला बोल दिया। मजदूरों से मारपीट कर बंधक बना लिया। कट्टा व अन्य हथियार का भय दिखाकर चुप रहने को कहा। अपराधियों ने खदान के समीप गोदाम के दरवाजा के ताला को तोड़ने की कोशिश की। ताला के नहीं टूटने पर अपराधियों ने दरवाजा के कुंडी को ही उखाड़ दिया। अपराधियों ने गोदाम में रखे 120 एचपी का मोटर पंप व वे¨ल्डग मशीन समेत समरसेबल पंप के कई उपकरणों को लूटने के बाद उसे ठेला पार लादकर भाग गये। मंगलवार को मजदूरों ने चोरी की सूचना प्रबंधक को दी। चोरी गये सामान का मूल्य चार लाख रुपये से अधिक बताया जाता है। मंगलवार को श्रमिकों ने अभियंता टीके दुबे को घेराव किया। श्रमिकों ने कहा कि हमलोग काम करने के लिए आए हैं। मार खाने के लिए नहीं। हमलोगों के साथ कभी भी अनहोनी हो सकती है। अपराधी हथियार से लैस होकर सामान लूटने आते रहते हैं। श्रमिकों ने मंगलवार की दूसरी पाली में काम करने से भी इंकार कर दिया। अभियंता ने सुरक्षा के लिए वरीय अधिकारियों से बात करने का आश्वासन दिया। तब श्रमिक लोग काम पर लौटे।

....

गोदाम के पास ओपी व सीआइएसएफ कैंप : लोदना कोलियरी एक खदान से कुछ ही दूरी पर लोदना ओपी और सीआइएसएफ का कैंप है। पुलिस रात्रि गश्ती में रहने की बात कहती है, लेकिन आये दिन लोदना कोलियरी के वर्कशाप, कोक प्लांट, पावर हाउस व एनएस वर्कशॉप में चोरी के वारदात को अपराधी अंजाम दे रहे हैं। एक नंबर खदान पर एक सीआइएसएफ की तैनाती थी, पर एक माह पूर्व ही वहां से सीआइएसएफ को हटा दिया गया है। सीआइएसएफ के इंस्पेक्टर एसके शर्मा ने मामले की जानकारी नहीं होने की बात कही है। कहा कि वहां हमारे जवान की ड्यूटी भी नहीं है।

...

पिट वाटर सप्लाई पर खतरा : एक नंबर खदान से समरसेबल पंप के माध्यम से लोदना क्षेत्र की करीब दस हजार आबादी को पिट वाटर की आपूर्ति की जाती है। मोटर पंप, वे¨ल्डग मशीन व कई उपकरणों की चोरी होने से क्षेत्र में जल संकट मंडराने लगा है। समरसेबल पंप में खराबी आने के बाद पिट वाटर की आपूर्ति बंद हो जाएगी। प्रबंधन से लोगों ने पिट पर सुरक्षा की मांग की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.