Move to Jagran APP

राजा तालाब को मिलेगी बीसीसीएल से संजीवनी

जासं, झरिया : सब कुछ ठीक रहा और इमानदार पहल हो गई तो ऐतिहासिक राजा तालाब एक बार फिर पुराने दिनों

By Edited By: Published: Thu, 26 Nov 2015 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2015 01:01 AM (IST)
राजा तालाब को मिलेगी बीसीसीएल से संजीवनी

जासं, झरिया : सब कुछ ठीक रहा और इमानदार पहल हो गई तो ऐतिहासिक राजा तालाब एक बार फिर पुराने दिनों की ओर लौटनेवाला है। पूर्व की तरह राजा तालाब का पानी चांदनी रात में चांदी जैसा चमकता दिखेगा। लोग यहां के पानी का कई तरह से उपयोग कर सकेंगे। महापर्व छठ के अलावा अन्य कर्मकांड यहां पूरी शिद्दत से होंगे। बीसीसीएल के सीएमडी से हाल में झरिया विधायक संजीव ¨सह से कोयला भवन में राजा तालाब में पानी भरवाने के मुद्दे पर वार्ता की थी। सीएमडी ने बस्ताकोला के महाप्रबंधक को तालाब में पानी की व्यवस्था का निर्देश दिया है। बुधवार को महाप्रबंधक जेके बोरा अपनी टीम के साथ राजा तालाब का निरीक्षण करने पहुंचे। क्षेत्र का पुराना नक्शा भी साथ लेकर आये थे। महाप्रबंधक ने काफी देर तक तालाब का निरीक्षण करने के बाद भूमिगत पानी के स्त्रोत का नक्शे से पता लगाया। कहा कि नक्शा से पता चला है कि तालाब के पूर्वी छोर की ओर पानी नहीं है। पश्चिमी छोर में केसी बालिका विद्यालय की ओर भूमिगत पानी का भंडार है। महाप्रबंधक ने मातहत अधिकारियों से पानी को लेकर चर्चा की। महाप्रबंधन ने तालाब के किनारे डीप बो¨रग कर इस भूमिगत जल भंडार का पानी तालाब में गिराने की बात कही। बो¨रग कार्य जल्द शुरू होने की संभावना है। बो¨रग के बाद जब जरूरत होगी पानी तालाब में भेजना शुरू होगा। तालाब के पूर्वी छोर पर ऐसी व्यवस्था होगी कि तालाब में पानी भरने के बाद तालाब के ऊपर का पानी ओवरफ्लो कर बाहर खाद की ओर निकल जाएगा। महाप्रबंधक के निरीक्षण के दौरान विधायक के भाई सिद्धार्थ गौतम, केडी पांडेय, अब्दुल करीम अंसारी, रुद्रपताप ¨सह, मुनटुन यादव आदि थे।

loksabha election banner

..अब तालाब में नहीं होगी पानी की समस्याझरिया : दशकों से बदहाली झेल रहे प्राचीन राजा तालाब के लिए भूमिगत खदान का जमा पानी वरदान साबित होगा। तालाब के सौंदर्यीकरण का कार्य नगर निगम करायेगा। इधर बीसीसीएल तालाब में पानी हमेशा लबालब भरा रहे इसकी व्यवस्था कर रहा है। केवल पानी निकालने को बोर हाल होगा और वहां से पानी तालाब में गिराया जायेगा।

..विधायक की पहल रंग लायी :झरिया : झरिया के प्राचीन राजा तालाब को लेकर झरिया के विधायक संजीव ¨सह ने पिछले दिनों कोयला भवन में बीसीसीएल के सीएमडी से पानी की समस्या पर वार्ता की थी। तालाब की स्थिति से सीएमडी को अवगत कर महापर्व छठ के दौरान श्रद्धालुओं को होनेवाली परेशानी बतायी थी। सीएमडी से सीएसआर योजना के तहत तालाब में पानी की व्यवस्था की जल्द मांग की थी। बीसीसीएल के प्रयास से अब तालाब में पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

..कई बार हुआ है आंदोलन : झरिया की जनता ने तालाब सौंदर्यीकरण को लेकर कई बार आंदोलन किया है। पूर्व पार्षद अनूप साव ने अपने कार्यकाल में राजा तालाब की दशा सुधारने को काफी कोशिशें की थीं। उनके ही कार्यकाल में तालाब सौंदर्यीकरण की तीन करोड़ की योजना पास हुई थी। उसका शिलान्यास भी हो चुका है। अनूप साव का कहना है कि जनहित में बीसीसीएल इमानदार पहल करे। यह भी ध्यान रखे कि जहां बोर होल हो वहां बाद में आग निकलने की बात न कही जाये। डीजीएमएस व अन्य तकनीकी एजेंसी से सारी जांच कराने के बाद ही बोर होल कर पानी निकालने की व्यवस्था हो। ताकि झरिया पर संकट पैदा नहीं हो। झरिया की सुरक्षा हम सबके लिये बेहद अहम है।

..

राजा तालाब के निरीक्षण के दौरान यहां बोरहोल से पानी देने के लिए दो-तीन प्वाइंट को सलेक्ट किया है। एक-दो माह में बो¨रग का काम शुरू करायेंगे। कोशिश करेंगे कि इसी वित्तीय वर्ष में यह कार्य पूरा हो जाए।

- जेके वोरा, महाप्रबंधक बस्ताकोला क्षेत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.