Move to Jagran APP

10 तक जमा करें सभी बच्चों की आधार संख्या

करौं (देवघर) : प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी में बुधवार को शिक्षकों की मासिक गुरु गोष्ठी देवेंद्र राय

By Edited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 01:00 AM (IST)
10 तक जमा करें सभी बच्चों की आधार संख्या

करौं (देवघर) : प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी में बुधवार को शिक्षकों की मासिक गुरु गोष्ठी देवेंद्र राय की अध्यक्षता में हुई। इसमें बच्चों का खाता व आधार संख्या, प्रयास का सफल संचालन, एमडीएम का नियमित संचालन समेत विद्यालय में बच्चों एवं शिक्षकों की नियमित उपस्थिति के साथ पठन-पाठन में गुणात्मक सुधार पर चर्चा की गई। बीईईओ ने कहा कि 10 सितंबर तक सभी बच्चों का आधार खाता संख्या अनिवार्य है। वहीं विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बच्चों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम रहने पर शिक्षकों पर कार्रवाई होना तय है। शिक्षक निर्धारित समय व नियमित रूप से विद्यालय आएं एवं बच्चों पढ़ाई पर ध्यान दें।

loksabha election banner

विद्यालय में प्रयास कार्यक्रम में तेजी लाने का निर्देश दिया। बताया गया कि शिक्षक समय पर रिपोर्ट जमा नहीं करते हैं। उन्होंने बच्चों को गुणवत्तापूर्ण पठन पाठन का निर्देश देते हुए कहा कि शिक्षकों को अपनी दायित्व का पालन करना चाहिए। सभी शिक्षक समर्पण भाव से कार्य करें तभी प्राथमिक शिक्षा में सुधार हो सकता है। उन्होंने प्रबंधन समिति एवं बाल संसद को सक्रिय करने को कहा। 2 एवं 9 सितंबर को विद्यालयों में कृमि उन्मूलन दिवस मनाने की जानकारी दी। 10 सितंबर के पूर्व शिक्षकों को मुखिया के साथ बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया। कहा कि अब सरकारी शिक्षकों को भी उपस्थिति विवरणी में मुखिया से हस्ताक्षर करना होगा। बीपीओ संदीप कुमार मोदी ने कहा कि सरकारी निर्देशों को गंभीरता से लेनी होगी। विद्यालय स्तर पर पेंटिग प्रतियोगिता आयोजित की जानी है। जिसकी पूरी जानकारी शिक्षकों दी गई। उन्होंने प्रयोगशाला व पुस्तकालय को जीवंत करने का निर्देश दिया। प्रखंड कल्याण पदाधिकारी राजेश कुमार पांडेय ने 31 अगस्त तक वर्ग पांच से दस तक के बच्चों का छात्रवृति व अष्टम वर्ग में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का साइकिल की सूची ऑन लाइन कराकर इसका प्रमाण-पत्र देने का निर्देश दिया। मौके पर विनोद सिंह, विमल पांडेय, विनोद दास, सुरेंद्र चौधरी, मुकुटधारी सिंह, कमलेश यादव, अशोक मालवीय, यासीन अंसारी, श्रीधर सोरेन, जोसेफ टुडू के अलावा सभी शिक्षक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.