Move to Jagran APP

25 फीसद से कम उपस्थिति पर कटा नाम

देवघर : जिले के सरकारी उच्च व प्लस टू विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाए जाने संबंधी जिला शिक्

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 01:06 AM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 01:06 AM (IST)
25 फीसद से कम उपस्थिति पर कटा नाम

देवघर : जिले के सरकारी उच्च व प्लस टू विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाए जाने संबंधी जिला शिक्षा पदाधिकारी उदय नारायण शर्मा का प्रयास अब रंग लाने लगा है।

loksabha election banner

आरएल सर्राफ उच्च विद्यालय प्रशासन ने इस दिशा में गंभीरता से काम शुरू कर दिया है, जिसका परिणाम है कि सोमवार को नामांकन के अनुरूप तकरीबन 50 प्रतिशत छात्र उपस्थित थे। यहीं नहीं प्रधानाध्यापक मोहन प्रसाद साह ने सोमवार को अप्रैल में छात्रों की उपस्थिति की समीक्षा करते हुए वैसे छात्रों का नाम पंजी से हटा दिया, जिनकी उपस्थिति 25 प्रतिशत से कम थ्री, जिन्होंने अनियमित उपस्थिति के कारण अपना वार्षिक शुल्क जमा नहीं किया था। उन्होंने कहा कि जिन छात्रों का नाम कटा है वह क्लास में नियमित रूप से उपस्थित होकर अपना नाम फिर से चढ़वा सकते हैं। इस माह भी समीक्षा होगी, जिनकी उपस्थिति 40 फीसद से कम होगी, उनका नाम काट दिया जाएगा।

प्रधानाध्यापक ने कहा कि छात्रों को हर हाल में हर महीने 60 प्रतिशत उपस्थिति करनी होगी, प्रोत्साहन के लिए सर्वाधिक उपस्थिति वाले छात्रों को पुरस्कृत करने के साथ-साथ उनके माता-पिता को बधाई दी जाएगी। इसके अलावा वर्ग शिक्षक भी अभिभावक से नियमित रूप से संपर्क कर छात्रों को विद्यालय आने के लिए प्रेरित करेंगे। उधर जिला शिक्षा पदाधिकारी उदय नारायण शर्मा की ओर से भी उपस्थिति बढ़ाने के लिए निर्देश जारी किया गया है कि, साइकिल सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ उन्हीं छात्रों को दिया जाएगा, जिनकी न्यूनतम उपस्थिति 50 प्रतिशत हो। बहुत हद तक संभावना है कि इससे कम उपस्थिति वाले छात्रों को परीक्षा से भी वंचित होना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.