Move to Jagran APP

सरकार व कारपोरेट एक-दूसरे के सहयोग से करें समग्र विकास : राकेश

दुमका/देवघर : भारती फाउंडेशन के वाइस चेयरमैन राकेश भारती मित्तल ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि

By Edited By: Published: Sun, 22 Nov 2015 01:02 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2015 01:02 AM (IST)
सरकार व कारपोरेट एक-दूसरे के सहयोग से करें समग्र विकास : राकेश

दुमका/देवघर : भारती फाउंडेशन के वाइस चेयरमैन राकेश भारती मित्तल ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि सरकार व कारपोरेट जगत एक-दूसरे के सहयोग से देश का समग्र विकास कर सकते हैं और इस दिशा में गंभीरता से प्रयास करने की जरूरत है। सरकारी सिस्टम में गड़बड़ी के कारण समग्र विकास की अवधारणा अपुष्ट है। मानसिकता में बदलाव जरूरी है। राकेश ने कहा कि कारपोरेट जगत को किसी को शक की निगाह से देखने के बजाए उन्हें साथ लेकर चलने की नीति तैयार होनी चाहिए। सरकार पूंजी लगाए और ईमानदारी से कारपोरेट सहयोग करे तो नि:संदेह योजनाओं का लाभ वाजिब हकदारों तक पहुंचेगा। देश में प्रतिभा व मेहनती लोगों की कोई कमी नहीं है। जरूरी है कि इनकी प्रतिभा को सही ढंग से तराशा जाए। लखीकुंडी मध्य विद्यालय के बच्चों से मिले और काफी आत्मीय ढंग से उनकी बातों को सुना। कहा कि सीखने का क्रम दो तरफा होना चाहिए। बच्चों से भी बहुत कुछ सीखने का अवसर मिलता है और हम सीखते भी हैं।

loksabha election banner

देवघर : राजस्थान से शुरू हुई यात्रा मध्यप्रदेश के रास्ते अब झारखंड पहुंच चुकी है। भारती लर्निग सेंटर के जरिए तीन प्रांतों के 72 हजार बच्चों को मिशन मोड में स्कूल तक ले जाना है। सत्यम भारती फाउंडेशन के कार्यक्रम के लिए दुमका जाने से पूर्व एयरटेल के वाइस प्रेसिडेंट राकेश भारती मित्तल ने शनिवार को देवघर एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत करते कहा कि एक भी बच्चा ऐसा नहीं होगा जो स्कूल नहीं जाएगा। जो कभी स्कूल नहीं गया या जाकर छोड़ दिया, सबको पढ़ाना है। इसके लिए सभी सरकारी स्कूल में एक कक्षा लर्निग सेंटर के रूप में होगा। इस मिशन को पूरा करने में पंचायत, समुदाय, अभिभावक एवं अध्यापक का साथ आवश्यक है। संप्रति दुमका, गोड्डा, पाकुड़, साहिबगंज में यह शुरू किया जा रहा है, जल्द ही देवघर में भी इसे आरंभ किया जाएगा। दो हजार बच्चों का निबंधन कर लिया गया है। अब तक मिशन मोड में बीस हजार में दस हजार बच्चे मुख्यधारा में जा चुके हैं, वह स्कूल में पठन पाठन कर रहे हैं।

बताया कि यह बिल्कुल निश्शुल्क कार्यक्रम है। इसमें शिक्षण के साथ साथ पाठ्य सामग्री भी मुफ्त में दी जाती है। जानकारी हो कि सांसद निशिकांत दुबे ने चार साल पूर्व यह प्रयास किया था ताकि संताल परगना में शिक्षा बेहतर हो सके। चार्टर विमान से दिल्ली से देवघर पहुंचे सांसद के साथ एयरटेल के वाइस प्रेसिडेंट ने बाबा के दरबार में माथा टेका। दुमका में कार्यक्रम कर वापस यहां से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर गए। साथ में देवघर विधायक नारायण दास एवं अन्य मुख्य रूप से थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.