Move to Jagran APP

प्रज्ञा केंद्र से भी निकाल सकते रुपया

जागरण संवाददाता, देवघर : सरकार आवाम के प्रति काफी गंभीर है। वह चाहती है कि बैंकिंग से हर एक व्यक्

By Edited By: Published: Sat, 31 Jan 2015 01:13 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jan 2015 01:13 AM (IST)
प्रज्ञा केंद्र से भी निकाल सकते रुपया

जागरण संवाददाता,

loksabha election banner

देवघर : सरकार आवाम के प्रति काफी गंभीर है। वह चाहती है कि बैंकिंग से हर एक व्यक्ति लाभान्वित हो। बैंक की शाखा तो सभी जगह खोली नहीं जा सकती, ऐसे में प्रज्ञा केंद्र जहां सरकार ई-गर्वनेंस समेत तमाम सुविधाएं मुहैया करा रही है। बैंक भी इस केंद्र को बिजनेस कॉरेसपोंडेंट (बीसी) के तौर पर विकसित कर रही है। यहां से वह बैंकिग लेन-देन करेगी।

तो इंतजार की घड़ी कभी भी समाप्त हो सकती है। सोचिये जब आपको बैंकिंग लाभ के लिए सुदूर गांव से निकल कर दूर जाने के बजाय पंचायत के प्रज्ञा केंद्र में वह सुविधा मिल जाय तो कितना अच्छा होगा। जल्द ही ऐसा होनेवाला है। इलाहाबाद बैंक के देवघर मंडल की ओर से संताल परगना के सभी जिला समेत गिरिडीह में भी यह व्यवस्था शुरू करने की तैयारी कर रही है।

ऑनलाइन होगा काम

बैंक की किसी शाखा में जिस तरह खाता खोलने की प्रक्रिया है, ठीक वैसे ही प्रज्ञा केंद्र में आनलाइन इंतजाम होगा। बैंक के मुख्यालय से उसका जुड़ाव होगा। ब्रांच के हर एक दिन की गतिविधि को जिस तरह मुख्यालय देखता व अनुश्रवण करता है, उसी तरह बीसी के रूप में कार्यरत प्रज्ञा केंद्र की भी मॉनिटरिंग होगी। प्रतिदिन के लेन-देन से खाता खोलने की भी पूरी जानकारी हो जाएगी।

सिस्टम में कई बदलाव

पहले बीसी को एजेंसी के माध्यम से भुगतान दिया जाता था। नई व्यवस्था में बैंक को यह अधिकार दिया जा रहा है कि वह बीसी के तौर पर काम करनेवाले प्रज्ञा केंद्र के संचालक को पांच हजार तक सीधा भुगतान कर सकता है। इससे उनका कार्य के प्रति आत्मविश्वास एवं उत्साह भी बढ़ेगा। कार्य में तेजी का आकलन इस बात से किया जा सकता है कि वित्त मंत्रालय प्रतिदिन इसकी मॉनिटरिंग कर रहा है।

मुंबई डाटा सेंटर से जुड़ेगा

बैंकिंग कॉरेसपोंडेंट की भूमिका में कार्यरत यह केंद्र बैंक के मुंबई स्थित डाटा सेंटर से लिंक रहेगा। यहां से जुड़ते ही बैंक का हर एक कार्य यहां से शुरू हो जाएगा। सर्विस एरिया के बैंक शाखा संपर्क में रहेगी। यह पूरी तरह ई-गर्वेनेंस से टाई अप होगा।

--------------------

प्रज्ञा केंद्रों से बैंकिंग लेन-देन की योजना भारत सरकार के वित्त मंत्रालय की है। सतत इसका अनुश्रवण किया जा रहा है। इलाहाबाद बैंक के मंडल कार्यालय के तहत आनेवाले सर्विस एरिया के केंद्र संचालकों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। संताल परगना में बेसिक नामक एजेंसी को इसके मेंटेनेंस का जिम्मा दिया गया है। संताल के छह एवं गिरिडीह जिला में कुल 96 प्रज्ञा केंद्र में यह योजना शुरू होगी।

सुदेश कुमार, डीजीएम, इलाहाबाद बैंक देवघर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.