Move to Jagran APP

आइओसी के जसीडीह टर्मिनल में कामकाज शुरू

By Edited By: Published: Fri, 22 Aug 2014 01:01 AM (IST)Updated: Fri, 22 Aug 2014 01:01 AM (IST)
आइओसी के जसीडीह टर्मिनल में कामकाज शुरू

जसीडीह : जसीडीह औद्योगिक प्रांगण में आइओसीएल के अत्याधुनिक टर्मिनल का ऑनलाइन उद्घाटन गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। यह एक संयोग ही था कि जब पीएम रांची पहुंचे तो वहां बारिश शुरू हुई और जब टर्मिनल का उद्घाटन हो रहा था तब देवघर में बारिश हो रही थी। 12 जिले को पेट्रोल, डीजल एवं केरोसिन आपूर्ति के लिए इस टर्मिनल के शुरू होते ही देवघर अचानक सुर्खियों में आ गया है। 1.9 करोड़ की लागत से तैयार टर्मिनल का ऑनलाइन उद्घाटन पीएम ने जैसे ही किया, जसीडीह स्थित टर्मिनल में लगे शिलापट्ट से यहां मौजूद अधिकारियों ने पर्दा हटाकर स्वागत किया।

loksabha election banner

मुख्य प्रबंधक पीके यादव एवं टर्मिनल प्रबंधक सुशील यादव ने बताया कि पेट्रोलियम थोक भंडारण टर्मिनल को राष्ट्र के नाम पर पीएम द्वारा समर्पित करने के बाद यह सूबे का पहला पाइपलाइन से आपूर्ति करनेवाला टर्मिनल हो गया है।

अभी तक राज्य को धनबाद, रांची, टाटानगर, से ब्लॉक स्टोरेज टर्मिनल केमाध्यम से पेट्रोलियम पदाथरें की आपूर्ति की जाती थी। यह टर्मिनल सीधे हल्दिया-बरौनी पाइप लाइन से जुड़ा हुआ है। संताल परगना के अलावा बिहार के सीमावर्ती इलाके में भी यहां से आपूर्ति की जाएगी। 31,600 किलोलीटर की क्षमता वाले इस टर्मिनल से पेट्रोल 10,694 किलोलीटर, डीजल 15,814 केरोसिन 4,882 किलोलीटर और 210 किलोलीटर इथेनॉल की सप्लाई दी जा सकेगी।

अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय बाजारों में टैंकर के माध्यम से भेजा जाएगा। टर्मिनल में स्टेट ऑफ द आर्ट बॉटम लोडिंग की सुविधा प्रदान की गई। पर्यावरण को पूरी सुरक्षा प्रदान के लिए वेपर रिकवरी प्रणाली लगी है। पूरे टर्मिनल का प्रचालन एक केंद्रीयकृत प्रचालन के माध्यम से होगा। इसमें एक पाली में लगभग 160-180 ट्रक व टैंकर लोड किया जाएगा। सुरक्षा मानक का ध्यान रखते हुए 11,000 किलोलीटर पानी का भंडारण और स्वचालित अग्निशमन प्रणाली हमेशा अपने मोड पर रहेगा। पूरे टर्मिनल की निगहबानी के लिए सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है।

प्रबंधक की मानें तो जसीडीह के बाद झारखंड के खूंटी में टर्मिनल स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मौके पर टर्मिनल सीनियर मैनेजर पीसी माझी, अभिषेक गिरि, निखित अग्रवाल, सुशील कुमार समीर समेत सभी पदाधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.