Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान :::::::::: संपूर्ण स्वच्छता का असर, चार प्रखंड ओडीएफ की ओर अग्रसर

चतरा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना साकार होने की दिशा में अग्रसर में है। संपूर्ण जिला तेजी से

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 07:57 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 07:57 PM (IST)

चतरा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना साकार होने की दिशा में अग्रसर में है। संपूर्ण जिला तेजी से संपूर्ण स्वच्छता की ओर आगे बढ़ रहा है। इतना ही नहीं लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक भी हो रहे हैं। संपूर्ण स्वच्छता अभियान का दो वर्ष पूरा होने वाला है। जिले के बारह प्रखंडों में से दो प्रखंड गिद्धौर और पत्थलगडा नवंबर महीने के दूसरे सप्ताह तक शतप्रतिशत ओडीएफ हो जाएगा। जबकि चतरा एवं सिमरिया प्रखंड को जनवरी 17 तक शतप्रतिशत ओडीएफ बनाने के लक्ष्य पर जिला प्रशासन काम कर रहा है। उम्मीद है कि जिला प्रशासन निर्धारित समयावधि तक चतरा व सिमरिया प्रखंड को भी खुले में शौच से मुक्त कर देगा। अभियान को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह है। लोग खुले में शौच से निजात पाने के लिए खुद भी आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे लोगों को जिला प्रशासन द्वारा प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। अभियान को गति देने के लिए जिला प्रशासन के माध्यम से गांवों में नुक्कड़ नाटक, चौपाल आदि कार्यक्रमों का आयोजन कराया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के दो वार्डो को भी खुले में शौच से मुक्त करा दिया गया है। शेष अन्य वार्डों को ओडीएफ के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। गिद्धौर प्रखंड के कुल छह पंचायतों में कुल 7064 आवास हैं। जिसमें 988 आवास पहले से ही शौचालययुक्त हैं। इस प्रकार शेष बचे 6076 आवासों में से 5092 में संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय का निर्माण कराया गया है। शेष बचे 984 पर निर्माण कार्य प्रगति पर है। अक्टूबर महीना में उक्त सभी का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इसी प्रकार पत्थलगडा प्रखंड के पांच पंचायतों में 5789 आवास हैं। जिसमें 1020 आवास पहले से ही शौचालयों से आच्छादित है। शेष बचे 4769 आवासों में से 4527 में शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इन दोनों प्रखंडों में बनाए गए शौचालय का सत्यपान कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। सत्यापन का कार्य पूरा होते ही पंचायत समिति द्वारा शतप्रतिशत ओडीएफ का एनओसी दिया जाएगा। उसके बाद जिला परिषद की बैठक में उसे पारित किया जाएगा। तत्पचात उक्त दोनों प्रखंडों को ओडीएफ घोषित किया जाएगा। पत्थलगडा प्रमुख धनुषधारी राम दांगी कहते हैं कि स्वच्छता को लेकर शुरू किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभियान रंग लाया है। गांव के लोग अब खुले में शौच करने से कतराते हैं। बरवाडीह की मुखिया रेणुका देवी कहती है कि पंचायत की नब्बे प्रतिशत ग्रामीण शौचालय का उपयोग कर रहे हैं।

loksabha election banner

कोट

गिद्धौर व पत्थलगडा प्रखंड को नवंबर महीना के दूसरे सप्ताह में ओडीएफ घोषित कर दिया जाएगा। दोनों प्रखंडों में अब अस्सी प्रतिशत से अधिक शौचालय का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। शेष बचे पर कार्य चल रहा है। पंद्रह से बीस दिनों के भीतर लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।

आशुतोष कुमार, कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, चतरा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.