Move to Jagran APP

मजदूरों का अस्तित्व समाप्त करने में जुटी सरकार : ¨सधू

बोकारो : मजदूरों को एकजुट कर उनके हक व सम्मान की रक्षा के लिए निर्णायक संघर्ष करने के आह्वान के साथ

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 01:01 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 01:01 AM (IST)
मजदूरों का अस्तित्व समाप्त करने में जुटी सरकार : ¨सधू
मजदूरों का अस्तित्व समाप्त करने में जुटी सरकार : ¨सधू

बोकारो : मजदूरों को एकजुट कर उनके हक व सम्मान की रक्षा के लिए निर्णायक संघर्ष करने के आह्वान के साथ क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ का सम्मेलन रविवार को संपन्न हो गया। सम्मेलन का उद्घाटन झंडोत्तोलन कर राष्ट्रीय महासचिव हरभजन ¨सह ¨सधू, स्टील फेडरेशन के महासचिव संजय बाउड़कर, अध्यक्ष बच्चा ¨सह व महासचिव राजेंद्र ¨सह ने किया। सम्मेलन में लगभग तीन हजार से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय महामंत्री हरभजन ¨सह ¨सधू ने देश की स्थिति व मजदूरों की समस्याओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने मजदूरों को सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि जिस ढंग से मजदूरों पर हमला बढ़ा है, यदि मजदूर एकजुट नहीं हुए तो उनका अस्तित्व ही समाप्त हो जाएगा।

loksabha election banner

कहा कि सरकार को मजदूरों से अधिक पूंजीपतियों की ¨चता है, इसलिए सरकार पूंजीपतियों के हित में लगातार श्रम कानून में संशोधन कर रही है। सरकार को जवाब देने के लिए एकजुटता जरूरी है। संजय बाउड़कर ने कहा कि स्टील उद्योग आज संकट के दौर से गुजर रहा है, लेकिन इसके लिए मजदूर नहीं, बल्कि प्रबंधन की नीति जिम्मेवार है। जब कंपनी मुनाफा में रहती है तो सरकार लाभांश लेती है, लेकिन जब घाटे में है तो सरकार पल्ला झाड़ रही है। उन्होंने सेल के मजदूरों को आगाह किया कि कई निजी कपंनियों की नजर है, जिसके कारण चार इकाईयों को बंद करने का निर्णय लिया गया है। यदि इसमें सरकार को सफलता मिल जाती है तो आनेवाले दिनों में बोकारो स्टील भी उक्त श्रेणी में आ सकता है।

अध्यक्षता करते हुए पूर्व मंत्री बच्चा ¨सह ने कहा कि कोयलांचल व इस्पातांचल में क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ एक मजबूत शक्ति के रूप में उभरा है। महामंत्री सह एनजेसीएस के सदस्य राजेंद्र ¨सह ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि बोकारो के मजदूरों, आश्रितों व विस्थापितों के हक के लिए निर्णायक आंदोलन हुआ है, जिसमें काफी सफलता भी मिली है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ काम बाकी है, जिसे पूरा करना है। इस दौरान क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ के सम्मेलन में अगले सत्र के लिए बच्चा ¨सह अध्यक्ष व राजेंद्र ¨सह महामंत्री निर्वाचित घोषित किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.