PreviousNext

अंकेक्षण में सामने आई विकास कार्यो में अनियमितता

Publish Date:Wed, 13 Sep 2017 09:17 PM (IST) | Updated Date:Wed, 13 Sep 2017 09:17 PM (IST)
अंकेक्षण में सामने आई विकास कार्यो में अनियमितताअंकेक्षण में सामने आई विकास कार्यो में अनियमितता
जरीडीह बाजार (बेरमो) : विकास योजनाओं के सामाजिक अंकेक्षण के बाद कुरपनिया, बेरमो दक्षिण

जरीडीह बाजार (बेरमो) : विकास योजनाओं के सामाजिक अंकेक्षण के बाद कुरपनिया, बेरमो दक्षिणी व जरीडीह पश्चिमी पंचायत में बुधवार को जनसुनवाई की गई। अंकेक्षण के दौरान विभिन्न योजनाओं के संबंध में आई रिपोर्ट पर ज्यूरी के सदस्यों ने फैसला सुनाया। उसके आधार पर कुरपनिया पंचायत के रोजगार सेवक पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। मनरेगा के मेठ महेश पर मजदूरों का जॉबकार्ड एक वर्ष तक अपने पास रखने का खुलासा हुआ, जिसे ज्यूरी सदस्यों ने कार्रवाई के लिए प्रखंड में आयोजित जनसुनवाई के लिए भेज दिया। वहीं सुभाष के घर से कलाली रोड तक मनरेगा के तहत काम नहीं होने की रिपोर्ट ऑडिट टीम ने ग्रामीणों के समक्ष रखी, तो ग्रामीणों के बीच दो गुट में विवाद हो गया। विवाद को देखते हुए ज्यूरी के सदस्यों ने मामले की जिला स्तर से जांच कराने की अनुशंसा की।

वहीं कुरपनिया के ही खासमहल बिजली सर्विस स्टेशन के समीप पथ निर्माण के लिए मनरेगा निधि से 20 हजार 935 रुपये की फर्जी निकासी का मामला जनसुनवाई में सामने आया। ज्यूरी सदस्यों ने सबंधित व्यक्ति से उक्त राशि रिकवरी कर प्रखंड नजारत में जमा कराने का आदेश दिया। इसी तरह मनरेगा के 10 और 14वें वित्त आयोग के 30 फर्जी कार्यों का खुलासा हुआ। यहां के पंचायत सचिव को चेतावनी देकर छोड़ा गया कि 15 दिनों के अंदर सभी पंजी का संधारण करें।

बेरमो दक्षिणी पंचायत में भी अंकेक्षण टीम के लीडर वीरेंद्र प्रसाद वर्मा ने जनसुनवाई में खुलासा किया कि कार्य स्थल का भौतिक सत्यापन किए जाने पर वृहद रूप से फर्जीवाड़ा सामने आया है। उन फर्जी कार्यों के एवज आठ योजनाओं के लिए कुल 11 लाख 80 हजार रुपये की निकासी की गई।

कुरपनिया पंचायत में निर्णायक सदस्यों में मिल्ली फोरम के प्रदेश महासचिव अफजल अनीस, पंसस संजय हरि, रेहाना खातून, ऑडिट टीम के रामेश्वर प्रसाद वर्मा, बालेश्वर साव, मेघलाल प्रसाद वर्मा अशोक कुमार वर्मा, मुकेश कुमार, मनोहर प्रसद, वृंदा महतो, लुट्टू दास, सोनाराम टुडू, प्रदीप ठाकुर व सहकारिता पदाधिकारी संतोष प्रसाद थे। वहीं बेरमो दक्षिणी पंचायत की निर्णायक टीम में पंसस पूजा देवी, समाजिक कार्यकर्ता पप्पू रवानी, विकास माथुर, राधा देवी, ऑडिट टीम के वीरेंद्र प्रसाद वर्मा, माणिक धोबी, बुधन रजक, वीणा देवी, हेमंती देवी, राजेंद्र ¨सह एवं रंजीत गोस्वामी थे।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Irregularities in the developmental works in the audit(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

भाजपा के सांगठनिक विस्तार पर दिया जोरबाबूलाल का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत
यह भी देखें