Move to Jagran APP

नशे से बिगड़ रहा मानसिक संतुलन

संवाद सहयोगी, करगली : जिस डेंडराइट, सनफिक्स, बोनफिक्स, डेटोफिक्स आदि सुलेशन सूंघकर अथवा सांस में

By Edited By: Published: Sun, 24 May 2015 08:43 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2015 08:43 PM (IST)
नशे से बिगड़ रहा मानसिक संतुलन

संवाद सहयोगी, करगली : जिस डेंडराइट, सनफिक्स, बोनफिक्स, डेटोफिक्स आदि सुलेशन सूंघकर अथवा सांस में भरकर कछेक युवा व बच्चे नशा करने की लत पकड़ चुके हैं, उससे उन्हें छुटकारा दिलाने एवं अन्य युवाओं व बच्चों को भी उससे बचाने के लिए प्रशासनिक कदम उठाया जाना जरूरी है। कोयलांचल में सुलेशन का उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि कुछेक दुकानदार उसका स्टॉक कई पेटी अपनी दुकान व गोदाम में रखते हैं। यह कहना हैं बेरमो कोयलांचल के जागरूक युवाओं का, उनमें विकास साह एवं शंकर गोयल कहते हैं कि घातक रसायनों के मिश्रण से बने सुलेशन के नशे के कारण कई युवाओं एवं बच्चों का मानसिक संतुलन बिगड़ता जा रहा है।

loksabha election banner

चंचल अग्रवाल, प्रवीण अग्रवाल एवं श्यामसुंदर तिवारी का कहना है कि सुलेशन के नशे के कारण उत्पन्न मानसिक विकार का खामियाजा परिजनों एवं पड़ोसियों को अधिक झेलना पड़ता है। 22 मई की शाम को बेरमो कोयलांचल के सुभाषनगर में 'सुलेशन एडिक्ट' संजय कुमार नामक 27 वर्षीय युवक द्वारा एक 5 वर्षीय बच्ची पार्वती कुमारी का गला ब्लेड से रेतकर खून पीने जैसी जघन्य करतूत से तो पूरा कोयलांचल दहल गया। पिंटू सिंह व अभयशंकर तिवारी कहते हैं कि फुसरो की एक ट्रांसपोर्टिग कंपनी का एक कर्मी इसी जहरीले नशे की लत में पड़कर पिछले वर्ष अपनी जान गंवा बैठा। इसके बावूजद यहां के फुसरो, करगली, बेरमो स्टेशन, जरीडीह बाजार, जारंगडीह, कथारा, गोमिया, चंद्रपुरा, दुग्दा, बोकारो थर्मल आदि स्थित स्टेशनरी, हार्डवेयर, सौंदर्य प्रसाधन, राशन- किताब दुकान व पान की गुमटी में भी उस सुलेशन को धड़ल्ले से बेचा जा रहा है।

वैभव चौरसिया, बलिन्दर साव एवं आर उनेश ने कहा कि यदि कोई कुछ चिपकाने के लिए उस सुलेशन का ट्यूब लेगा, तो साल भर में दूसरा खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी बिक्री के लिए प्रशासनिक स्तर पर अबतक कोई नियम नहीं बनाया गया है। इसलिए अब इस दिशा में देर करने के बजाय प्रशासन को वैसे दुकानदारों पर नकेल कसने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.