Move to Jagran APP

हिन्द देश के निवासी सभी जन एक हैं..

बोकारो : बोकारो इस्पात नगर के विभिन्न विद्यालयों और संस्थानों में शुक्रवार को देश के प्रथम गृहमंत्री

By Edited By: Published: Fri, 31 Oct 2014 08:04 PM (IST)Updated: Fri, 31 Oct 2014 08:04 PM (IST)
हिन्द देश के निवासी सभी जन एक हैं..

बोकारो : बोकारो इस्पात नगर के विभिन्न विद्यालयों और संस्थानों में शुक्रवार को देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान सबने सरदार पटेल को याद किया और एकता-सुरक्षा का संकल्प लिया।

loksabha election banner

दिल्ली पब्लिक स्कूल में डॉ. राधाकृष्णन सहोदया स्कूल कांप्लेक्स के बैनर तले राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया। सीबीएसई की पहल पर बच्चों में देशभक्ति और एकता की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी, पोस्टर मेकिंग, स्लोगन लेखन, पेंटिंग, कोलाज मेकिंग प्रतियोगिता भी हुई।

इस दौरान हुई एकता दौड़ में तमाम शिक्षकों एवं बच्चों ने हिस्सा लिया। आयोजन में डीपीएस, चिन्मय विद्यालय, डीएवी पब्लिक स्कूल, गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल, संत जेवियर्स स्कूल, दी पेंटाकास्टल एसेंबली स्कूल, बोकारो इस्पात सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बोकारो इस्पात विद्यालय, मिथिला एकेडमी पब्लिक स्कूल, बोकारो पब्लिक स्कूल, सरदार पटेल पब्लिक स्कूल, दीपाश शिक्षा केंद्र, क्रिसेंट पब्लिक स्कूल, एमजीएम, केंद्रीय विद्यालय नं. 3 के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

डीपीएस बोकारो की निदेशक सह प्राचार्या डॉ. हेमलता एस मोहन ने देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा के प्रति लौह पुरुष पटेल के योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि एकता को समग्रता के साथ देखने की जरूरत है। पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गाधी के शहादत दिवस पर उन्हें याद करते हुए श्रद्धाजलि अर्पित की गई। बच्चों को एकता दिवस की शपथ दिलाई गई। झारखंड बोर्ड के विभिन्न विद्यालयों के करीब दो हजार बच्चों को रामरुद्रा उच्च विद्यालय, चास में एकता की शपथ दिलाई गई। मौके पर डीईओ राजीव लोचन, डीएसई दिलीप कुमार, शिक्षक संघ के अध्यक्ष एसएन चौबे, सचिव राममूर्ति ठाकुर आदि उपस्थित थे।

चिन्मय विद्यालय में चिन्मय मिशन बोकारो की स्वामिनी संयुक्तानंद, सचिव महेश त्रिपाठी एंव प्राचार्य डॉ. अशोक सिंह ने सरदार पटेल की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। इसके बाद राष्ट्रीय एकता और सुरक्षा का संकल्प लिया गया। स्वामिनी संयुक्तानंद ने झंडी दिखाकर एकता दौड़ का शुभारंभ किया। बोकारो इस्पात विद्यालय तीन ए में प्राचार्य जेपी पांडेय ने सरदार पटेल की जीवनी पर प्रकाश डाला। इसके बाद शिक्षकों एवं बच्चों ने दौड़ लगाई।

बोकारो इस्पात विद्यालय नौ सी में प्राचार्य डी पांडा ने सरदार पटेल की जीवनी पर प्रकाश डाला। बोकारो इस्पात विद्यालय एक सी में प्राचार्य जीसी चौधरी ने सरदार पटेल की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। पूर्व में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने प्रभात फेरी निकाली। एआरएस पब्लिक स्कूल में निदेशक रामलखन यादव ने सरदार पटेल की जीवनी पर प्रकाश डाला। सरदार पटेल पब्लिक स्कूल में प्राचार्य बी पात्रा ने सरदार पटेल की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। जीजीईएस टेक्निकल कैंपस कांड्रा में प्राचार्य डॉ. एसएन प्रसाद ने सरदार पटेल की जीवनी पर प्रकाश डाला। एमजीएम सीनियर सेकेंड्री स्कूल सहित अन्य विद्यालयों में भी एकता दिवस मनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.