Move to Jagran APP

चैत्र नवरात्र पर देसी-विदेशी फूलों से सजा मां का दरबार

संवाद सहयोगी, कटड़ा : मंगलवार से शुरू हो रहे पवित्र चैत्र नवरात्र पर विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 01:09 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 01:09 AM (IST)
चैत्र नवरात्र पर देसी-विदेशी फूलों से सजा मां का दरबार

संवाद सहयोगी, कटड़ा : मंगलवार से शुरू हो रहे पवित्र चैत्र नवरात्र पर विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी भवन के पूरे प्रांगण सहित प्राचीन तथा कृत्रिम गुफाओं को देसी-विदेशी फूलों से सजाया गया है। इसके साथ आधार शिविर कटड़ा की भी सजावट अलौकिक छटा बिखेर रही है। नवरात्र के नौ दिन रोज मां की पवित्र पिंडियों का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। इसके साथ आधार शिविर से भवन तक श्रद्धालुओं की सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं।

loksabha election banner

उम्मीद है कि इस बार नवरात्र में देशभर से करीब तीन लाख श्रद्धालु मां के दरबार हाजिरी लगाने पहुंचेंगे। श्राइन बोर्ड प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा सहित मां के दर्शन के लिए पूरी तैयारी की है। भवन सहित आधार शिविर कटड़ा में विशाल स्वागत द्वार बनाए गए हैं। भवन की सजावट के लिए विशेष रूप से इंग्लैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका व अन्य देशों के फूल मंगवाए गए। भवन सहित आधार शिविर कटड़ा को सुरक्षा की दृष्टि से पांच जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन की जिम्मेदारी डीएसपी स्तर के अधिकारी देख रहे हैं। सुरक्षा में कोई चुक न हो इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें लगातार जारी हैं। भवन सहित आधार शिविर कटड़ा में अतिरिक्त संख्या में पुलिस, सीआरपीएफ की कंपनियां तैनात की गई हैं। मां वैष्णो देवी के विभिन्न मार्गो सहित भैरो घाटी मार्ग पर सुरक्षाबलों की गश्त चौबीस घंटें कर दी गई है। सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जा रही है। भवन व मार्ग पर काम करने वाले घोड़ा, पिट्ठू पालकी के मजदूरों की भी गहनता से जांच की जा रही है।

-----------

विशाल शतचंडी यज्ञ

चैत्र नवरात्र पर भवन स्थित सरस्वती प्रांगण में विशाल शतचंडी महायज्ञ का आयोजन भी होगा। प्रसिद्ध पंडित डॉ. विश्वमूर्ति शास्त्री की देखरेख में यज्ञ में रोजाना 51 प्रकांड पंडित हवन व पूजा-अर्चना करेंगे। पहले नवरात्र पर मंगलवार को यज्ञ का उद्घाटन श्राइन बोर्ड के सीईओ ऐके साहु करेंगे।

------

आधार शिविर में सजा पंडाल

आधार शिविर कटड़ा में दुर्गा पूजा समिति ने मुख्य बस अड्डे में विशाल पंडाल में मां का दरबार सजाया है। पंडाल में मां दुर्गा सहित मां काली, मां सरस्वती, बाबा श्रीधर, मां वैष्णो देवी की प्राकृतिक पिंडियों की झांकी स्थापित की गई है। यहां नवरात्र के नौ दिन तक सुबह-शाम मां की विशेष-पूजा अर्चना की जाएगी।

-------------

श्राइन बोर्ड ने की पूरी तैयारी

पवित्र चैत्र नवरात्र पर प्रतिदिन तीस से चालीस हजार श्रद्धालुओं के वैष्णो देवी भवन पहुंचने की उम्मीद है। श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए स्थानीय प्रशासन, श्राइन बोर्ड प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। आधार शिविर कटड़ा में यहां ढाई सौ के करीब होटल, इतने ही गेस्ट हाउस श्रद्धालुओं के लिए बने हुए हैं। भवन पर श्रद्धालुओं के लिए रहने के लिए सौ कमरे के साथ तीन डॉरमेट्री कांप्लेक्स बनाए गए हैं। नि:शुल्क धर्मशालाएं भी श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध हैं, जहां चार से पांच हजार श्रद्धालु ठहर सकते हैं।

----------

अग्रिम बुकिंग शुरू

पवित्र चैत्र नवरात्र को लेकर भवन पर रहने के लिए अग्रिम बुकिंग शुरू हो चुकी है। बोर्ड प्रशासन ने सुझाव दिया है कि नवरात्र में श्रद्धालु भवन पर रहने के बजाए आधार शिविर कटड़ा में रुकें। क्योंकि नवरात्र में भवन पर रहने की जगह उपलब्ध नहीं होगी। अलबत्ता जरूरतमंद श्रद्धालु अगर भवन पर रुकना चाहते हैं तो वह आधार शिविर कटड़ा में श्राइन बोर्ड के केंद्रीय कार्यालय, निहारिका कांप्लेक्स में संपर्क कर सकते हैं।

----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.