Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर मीडिया सम्मान, संस्था स्थापित

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य में पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्टता को मान्यता देने और मीडियाकर्म

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Jul 2017 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jul 2017 01:01 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर मीडिया 
सम्मान, संस्था स्थापित
जम्मू-कश्मीर मीडिया सम्मान, संस्था स्थापित

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य में पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्टता को मान्यता देने और मीडियाकर्मियों के प्रोत्साहन के लिए सूचना और जनसंपर्क विभाग (डीआइपीआर) ने जम्मू-कश्मीर मीडिया सम्मान, संस्था स्थापित की है।

loksabha election banner

इस आशय की जानकारी देते हुए सूचना मंत्री चौधरी जुल्फिकार अली ने कहा कि यह सम्मान हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर राज्य के योग्य पत्रकारों को प्रदान किया जाएगा।

मीडिया परिसर में सूचना विभाग की एक बैठक में मंत्री ने बताया कि यह राज्य पत्रकारिता सम्मान के साथ ही एक पुरस्कार जम्मू-कश्मीर में पत्रकारिता के क्षेत्र में जीवनभर योगदान के लिए भी दिया जाएगा। राज्य मे कार्यरत पत्रकारों में से एक को वर्ष के रिपोर्टर के सम्मान से भी सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार और सम्मान राज्य में पत्रकारिता के क्षेत्र में योगदान के मान्यता और स्वीकृति के प्रतीक के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

बैठक में पत्रकारों को अपने रोजमर्रा के काम में होने वाली समस्याओं के निदान के लिए प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अनुशसित राज्य मीडिया सलाहकार समिति (एसएमएसी) के गठन की रूपरेखा पर भी चर्चा की गई। मंत्री ने सूचना विभाग को एसएमएसी के गठन के लिए जल्द ही प्रस्ताव तैयार कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

सूचना विभाग में पेशेवर मानव संसाधन की गंभीर कमी से निपटने के लिए मंत्री ने वर्ष 2015 की तर्ज पर ही विभाग में योग्य नौजवान मीडियाकर्मियों को स्ट्रिंगर्स (रिपोर्टर) के पैनल में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करने को भी कहा। मंत्री ने सूचना विभाग से सभी खाली पदों को नियमित आधार पर भरने के मुद्दे को सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) के साथ उठाने को कहा।

बैठक में समाचार पत्रों के लिए सरकारी विज्ञापनों के वितरण के लिए एक 'नया स्वतंत्र तंत्र' बनाने और विभाग के सार्वजनिक संबंधों के काम से विलय करने की भी चर्चा हुई। यह कहा गया कि विज्ञापन वितरण और जनसंपर्क के साथ अलग से निपटने के लिए ऑडियो विजुअल और प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) और प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के पैटर्न पर दो अलग-अलग संस्थाएं बनाई जाएंगी।

मंत्री ने कहा कि इस तरह की व्यवस्था सूचना विभाग को एक पेशेवर संगठन के रूप में पेश करने में मदद करेगी, जो विशेष रूप से पीआर काम पर निर्भर होती है। उन्होंने सूचना विभाग से सरकार को इस संबंध में विस्तृत प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा।

बैठक में सरकारी विज्ञापनों के वितरण के लिए अनुमोदित अखबारों, पत्रिकाओं के वर्गीकरण पर चर्चा हुई। मंत्री ने सरकारी आदेश संख्या: आईडी/ए/ 22/017 दिनाक 13-03-2017 में निर्धारित पैमानों के प्रकाश में अखबारों और पत्रिकाओं को श्रेणीबद्ध करने के लिए एक समिति का गठन करने के लिए कहा। समिति का नेतृत्व संयुक्तनिदेशक सूचना (मुख्यालय) के साथ संयुक्त निदेशक सूचना जम्मू/कश्मीर, उप निदेशक सूचना जम्मू-कश्मीर व एमईआरसी, कश्मीर विश्वविद्यालय और आइआइएमसी जम्मू से एक प्रत्येक सदस्य होंगे। समिति अगस्त 2017 के अंत तक वर्गीकरण को अंतिम रूप देगी

नई दिल्ली में कश्मीर ब्यूरो ऑफ इंफारमेशन (केआईबी) को सुदृढ़ करने की जरूरत पर बल देते हुए मंत्री ने कहा कि ब्यूरो को राष्ट्रीय मीडिया के लिए जम्मू-कश्मीर के बारे में जानकारी के केंद्र की तरह काम करना चाहिए। मंत्री ने राष्ट्रीय स्तर पर पत्रकारों के साथ संपर्क मजबूत करने के लिए संबंधित अधिकारियों पर बल दिया।

बैठक में राज्य को प्रदर्शित करने के लिए दो फेस्टिवल का आयोजन भी करने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम का संचालन उप निदेशक, पीआर करेंगे। पहले तीन दिवसीय समारोह अगले महीने के अंत में दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। जबकि दूसरा कश्मीर में आयोजित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.