Move to Jagran APP

नए भवनों के निर्माण में एसडीएमए का प्रमाण अनिवार्य

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य में अब सभी नए भवनों के निर्माण में राष्ट्रीय बिल्डिंग कोड के अनुपालन क

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 01:25 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 01:25 AM (IST)
नए भवनों के निर्माण में एसडीएमए का प्रमाण अनिवार्य

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्य में अब सभी नए भवनों के निर्माण में राष्ट्रीय बिल्डिंग कोड के अनुपालन को यकीनी बनाने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) का प्रमाणन अनिवार्य होगा।

loksabha election banner

राजस्व, आपदा प्रबंधन मंत्री अब्दुल रहमान वीरी ने वीरवार को एक बैठक में एसडीएमए को प्रभावकारी बनाने के लिए राजस्व सचिव की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का भी निर्देश दिया।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक उच्च स्तरीय बैठक में मंत्री ने कहा कि सरकार नई इमारतों के निर्माण में राष्ट्रीय बिल्डिंग कोड का पालन करने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) का प्रमाणन अनिवार्य करने जा रही है। यह आपदा के नुकसान को कम करने में सहायक होगा। इस कोड की अवज्ञा अपराध मानी जाएगी। हर इमारत के डीपीआर में अग्नि सुरक्षा, बाढ़ और भूकंप प्रतिरोधी घटक का ध्यान रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बिल्डिंग कोड का अक्षरश: अनुसरण यकीनी बनाने के लिए जल्द विकास आयुक्तव‌र्क्स, चीफ इंजीनियर्स और विभाग के प्रमुखों को एक परिपत्र जारी किया जाएगा

मंत्री ने भवनों के डिजाइन और इमारतों की संरचनात्मक सुरक्षा का प्रमाणीकरण किसी सक्षम पेशेवर से सुनिश्चित बनाने का तंत्र तैयार करने पर जोर देते हुए कहा कि आपदा में इमारतों की संरचनात्मक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पवन भार, इमारतों के भूकंप प्रतिरोधी डिजाइन, इस्पात डिजाइन और नींव से संबंधित नवीनतम संरचनात्मक लोडिंग को निर्माण कोड में शामिल किया जाएगा।

वीरी ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के कामकाज को जीवंत और प्रभावकारी बनाने के लिए राजस्व सचिव की अध्यक्षता में समिति गठित करने का निर्देश दिया। समिति में कश्मीर विश्वविद्यालय, जम्मू विश्वविद्यालय, दूरस्थ एवं भौगोलिक संवेदन विभाग के विशेषज्ञों व अन्य लोगों को बतौर सदस्य शामिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अतीत में आई आपदाओं का जिक्र करते हुए एसडीएमए को जोखिम मूल्याकन और जोखिम मूल्याकन के लिए भूकंपीय माइक्रोजोनेशन अध्ययन करने के लिए कहा।

मंत्री ने एसडीएमए के कामकाज में सुधार के लिए एसडीएमए टीम को भी हाल ही में अपने गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जीएसडीएमए) के दौरे की रिपोर्ट प्रस्तुत करने और हुमहमा में आपातकालीन ऑपरेशन केंद्र की स्थापना की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.