Move to Jagran APP

पहलगाम में रंग-बिरंगे ट्यूलिप से आकर्षित होंगे पर्यटक

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पहलगाम आने वाले पर्यटकों को बर्फ से लदी पहाड़ों की चोटियों के दामन में रंग-बि

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 01:02 AM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 01:02 AM (IST)
पहलगाम में रंग-बिरंगे ट्यूलिप
से आकर्षित होंगे पर्यटक
पहलगाम में रंग-बिरंगे ट्यूलिप से आकर्षित होंगे पर्यटक

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पहलगाम आने वाले पर्यटकों को बर्फ से लदी पहाड़ों की चोटियों के दामन में रंग-बिरंगे ट्यूलिप के फूल भी मिलेंगे। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए चिडि़याघर का और विस्तार किया जाएगा। यहां इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आइएचएम) की शाखा भी स्थापित होगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता में सोमवार को हुई पहलगाम विकास प्राधिकरण (पीडीए) की बैठक में यह सभी फैसले लिए गए। बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा पहलगाम में गुलाब के फूलों का बाग और ट्यूलिप गार्डन की स्थापना का जिक्र करने पर संबंधित अधिकारियों ने बताया कि फ्लोरीकल्चर विभाग ने ट्यूलिप बल्ब को प्रायोगिक आधार पर बीजना शुरू कर दिया है। आने वाले दिनों में इसके खिलने की संभावना है। इसके अलावा गुलाब फूल का बाग भी तैयार किया जा रहा है। इसमें करीब 200 किस्मों के गुलाब एक साथ महकेंगे। यन्नर में 60 कनाल जमीन पर एक और बाग विकसित किया जा रहा है। इसके लिए संबंधित विभाग को भूमि के हस्तांतरण संबंधी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए पत्र भेजा गया है। पहलगाम आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण के केंद्र के तौर पर मौजूदा मिनी चिडि़याघर का वन्य जीव विभाग ने कैंपा के तहत प्राप्त निधि के आधार पर विस्तार शुरू कर दिया है।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट ने भी पहलगाम में अपने मौजूदा कैंप कार्यालय को एक पूर्णकालिक शाखा के तौर पर स्थापित करने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री ने बैठक में पहलगाम के विकास के दौरान संबंधित मास्टर प्लान का सख्ती से पालन करने और पर्यावरण व भौगोलिक वातावरण की सुरक्षा को यकीनी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अतिक्रमण हटाने व भूमाफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाए।

उन्होंने पहलगाम में एक नया अस्पताल, टीआरसी स्थापित करने, भूमिगत केबल बिछाने, पहलगाम गोल्फ कोर्स को उच्चतम पेशेवर मानकों के अनुसार विकसित करने, गोल्फ कोर्स में 85 कैच बेसिनों की त्वरित बहाली का भी निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने वन्यजीव और वन विभागों को अपने वनीय क्षेत्रों में मूल रूप से रहने वालों को आवासीय सुविधाओं के पुनर्निर्माण की अनुमित को नियमों के अनुरूप बिना रुकावट जारी करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही पर्यटन विभाग को पहलगाम में शीतकालीन गतिविधियों की योजना बनाते हुए सालाना कैलेंडर जारी करने और बड़े पैमाने पर स्नो फेस्टिवल आयोजित करने का निर्देश दिया।

बैठक में एसटीपी की स्थापना, पहलगाम व अशमुकाम में शॉपिंग काप्लेक्स के निर्माण और अन्य गतिविधियों पर विचार विमर्श करते हुए उनके मौजूदा समिति का जायजा लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.