Move to Jagran APP

नकली कीटनाशक बेचने वालों पर लगाए पीएसए : महबूबा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने वर्ष 2017 को सेबों का साल (ईयर ऑफ एप्पल) घोषित

By Edited By: Published: Sun, 19 Feb 2017 06:34 PM (IST)Updated: Sun, 19 Feb 2017 06:34 PM (IST)
नकली कीटनाशक बेचने वालों पर लगाए पीएसए : महबूबा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने वर्ष 2017 को सेबों का साल (ईयर ऑफ एप्पल) घोषित करते हुए पुलिस को निर्देश दिए कि घटिया व नकली कीटनाशक, खाद व दवाएं बेचने वाले डीलरों को पीएसए (जन सुरक्षा अधिनियम) के तहत बंदी बनाया जाए।

loksabha election banner

महबूबा ने यह एलान शनिवार को शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कनवेंशन सेंटर (एसकेआइसीसी) में जम्मू-कश्मीर बैंक की राज्य में हाई डेनसिटी एप्पल प्लांटेशन स्कीम (उच्च घनत्व सेब वृक्षारोपण योजना) के उद्घाटन समारोह में मौजूद फल उत्पादकों, बागवानों और किसानों द्वारा घटिया कीटनाशक की शिकायत पर किया। किसानों ने कहा कि वह सरकार से वित्तीय मदद से कहीं ज्यादा बागवानी में विकास के रास्तों व अन्य सुविधाओं तक पहुंच चाहते हैं। घटिया कीटनाशकों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए, तभी बात आगे बढ़ेगी। मुख्यमंत्री ने किसानों को हर संभव मदद का यकीन दिलाते हुए कहा कि पहले ही मौजूदा सरकार ने चुंगी कर समाप्त कर दिया है। नयी फल मंडियां विकसित की जा रही हैं, एमआइएस को लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि हम नशे के सौदागरों, लकड़ी तस्करों के खिलाफ पीएसए का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब मैं पुलिस को निर्देश देती हूं कि घटिया कीटनाशक बेचने वालों के खिलाफ भी इस कानून का इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने कहा कि हम घटिया कीटनाशक निर्माताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर सकते, क्योंकि वह हमारी रियासत से दूर रहते हैं। लेकिन उनके डीलर जो हमारे ही राज्य में हैं, उनके खिलाफ तो कार्रवाई हो सकती है।

महबूबा ने कहा कि सरकार ने श्रीनगर और जम्मू में कीटनाशकों, खाद की जांच के लिए दो प्रयोगशालाओं की स्थापना पर काम शुरू कर दिया है। संबंधित विभाग को इस काम को जल्द पूरा करना चाहिए। मुख्यमंत्री के इस निर्देश पर बागवानी सचिव एमएच मलिक ने कहा कि बिना जांच के राज्य में बाहर से किसी भी कीटनाशक की खेप को दाखिल नहीं होने दिया जाएगा।

--------------------

मुख्यमंत्री ने खुद कहा था खुलकर समस्याएं बताएं :

समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने खुद ही किसानों और बागवानों से कहा था कि वह खुलकर अपनी समस्याओं का जिक्र करें। इस पर किसानों ने खुलकर कीटनाशकों के दुष्प्रभाव का जिक्र किया। इस मुद्दे पर लगभग 15 मिनट तक खूब बहस हुई और यह सब राज्य के मौजूदा शिक्षामंत्री अल्ताफ बुखारी की मौजूदगी में हुआ। अल्ताफ बुखारी राज्य में कीटनाशक बनाने वाले मुख्य निर्माता हैं। अल्ताफ बुखारी ने इस पर कहा कि बागवानी तो उनका खानदानी पेशा है। वह इस क्षेत्र को पेश आने वाली दिक्कतों को अच्छी तरह समझते हैं। सरकार योजनाएं बना सकती है, लेकिन उन योजनाओं का तभी फायदा होगा, जब किसान उन्हें अमल में लाने के लिए खुद आगे आएंगे।

----------------------

मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी :

मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्च घनत्व सेब वृक्षारोपण योजना के तहत किसानों को सरकार द्वारा 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। पहले चरण में अनंतनाग और पुलवामा के अगलर व जबलीपोरा में मेगा मंडिया व कोल्ड स्टोर स्थापित करने के अलावा पैदावार की ऑनलाइन बिक्री के लिए ई-बाजारों की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा किसानों व स्थानीय युवाओं को खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड की योजना का भी लाभ लेना चाहिए। इस योजना के तहत गत्ता फल बॉक्स निर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए 40 प्रतिशत सब्सिडी के प्रदान की जाएगी।

-----------------------

बैंक ले खिदमत सेंटरों की मदद :

मुख्यमंत्री ने योजना के तहत किसानों को दिए जाने वाले कर्ज पर ब्याज दरों में कमी करने के लिए जम्मू-कश्मीर बैंक अधिकारियों से कहा। उन्होंने कहा कि जेके बैंक इस योजना को अधिकतम लोगों तक पहुंचाएं। किसानों के बीच इस योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए बैंक अपने खिदमत केंद्रों का उपयोग भी करे।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.