Move to Jagran APP

आरएसएस कार्यकर्ताओं ने चलाया सफाई अभियान

संवाद सहयोगी, महानपुर : कस्बे के प्रमुख अड्डे अथवा प्रचीन बावली के नजदीक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 02:44 PM (IST)Updated: Tue, 30 May 2017 02:44 PM (IST)
आरएसएस कार्यकर्ताओं ने चलाया सफाई अभियान
आरएसएस कार्यकर्ताओं ने चलाया सफाई अभियान

संवाद सहयोगी, महानपुर : कस्बे के प्रमुख अड्डे अथवा प्रचीन बावली के नजदीक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने सोमवार की सुबह सफ ाई अभियान चलाया। इस दौरान लोगों को स्वच्छता का संदेश भी दिया। दो घंटे के करीब चलाए गए इस सफ ाई अभियान में कार्यकर्ताओं ने अड्डे के साथ-साथ जगदंबा माता मंदिर की भी बेहतर ढंग से साफ -सफाई की।

loksabha election banner

आरएसएस के महानपुर खंड के प्रधान सुरेंद्र गुप्ता ने कहा कि किसी भी गाव अथवा मुहल्ले की सफ ाई का जिम्मा मात्र सरकार का ही नहीं है। सफाई को लेकर सरकार को बड़ी योजनाएं बनाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए स्थानीय लोगों को ही पहल करने की जरूरत है। स्वच्छता को लेकर लोगों में जागरूकता होना काफी जरूरी है, जिससे वे खुद ही एकजुट होकर समय-समय पर सफ ाई अभियान चला सकें। उन्होंने कहा कि अगर देश के प्रधानमंत्री हाथ में झाड़ू लेकर सफ ाई अभियान चला सकते हैं तो आम लोगों को संकोच नहीं करना चाहिए, बल्कि पूरी लगन तथा मेहनत के साथ इस अभियान को अंजाम तक पहुंचाने का प्रयास करना चाहिए। छोटे कस्बों अथवा गावों की साफ -सफ ाई के लिए सरकार ने अभी तक कोई भी योजना नहीं बनाई है, ऐसे में लोगों को ही आगे आना चाहिए, जिससे गाव साफ-सुथरे दिखें। वहीं सफाई का विषय लोगों की सेहत से भी जुड़ा हुआ है, क्योंकि गंदगी के कारण कई प्रकार की बीमारिया पांव पसार लेती हैं, अगर समय-समय पर सफ ाई होती रहे तो बीमारियों से भी काफी हद तक बचाव हो सकता है।

इस मौके पर शाम लाल, देवेंद्र शर्मा, अरविंद शर्मा, पवन शर्मा आदि दर्जन भर कार्यकर्ता मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.