Move to Jagran APP

साउथ कैंपस निर्माण के लिए अभी और इंतजार

गुरप्रीत रैणा, कठुआ बहुचर्चित कठुआ साउथ कैंपस का निर्माण अभी भी पूरा होता नहीं दिख रहा है। निर्म

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 01:16 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 01:16 AM (IST)

गुरप्रीत रैणा, कठुआ

loksabha election banner

बहुचर्चित कठुआ साउथ कैंपस का निर्माण अभी भी पूरा होता नहीं दिख रहा है। निर्माण एजेंसी के अनुसार अभी और समय लगेगा। साउथ कैंपस में उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देखने वाले विद्यार्थियों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। लक्ष्य के मुताबिक इसका निर्माण 2014 में ही पूरा हो जाना चाहिए था।

वर्ष 2006 में जब सरकार ने नार्थ व साउथ कैंपस के निर्माण की घोषणा की थी तो जिलेभर के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी थी। सरकार के आदेश के बाद वर्ष 2006 से ही किराये की इमारत में कक्षाएं भी शुरू हो गईं। शुरुआत सिर्फ एमबीए कोर्स से हुई। बाद में एमसीए की भी पढ़ाई होने लगी। लेकिन कैंपस का निर्माण काफी देरी से शुरू हुआ। पहले तो कुछ वर्षो तक चिन्हित 362 कनाल भूमि का अधिग्रहण नहीं हो पाया। पूर्व विधायक चरणजीत सिंह ने प्रोजेक्ट को प्राथमिकता देते हुए तमाम कागजी औपचारिकताओं को पूरा कराया। करीब ढाई वर्ष पहले इमारत का निर्माण हुआ। लेकिन निर्माण कार्य में लगातार हो रहे विलंब को लेकर संबंधित अधिकारी भी चुप्पी साधे हुए हैं। आपको बता दें कि इस पूरे ब्लॉक का निर्माण करीब 20 करोड़ की लागत से करवाया जा रहा है। कुछ महीने पहले एक निजी कॉलेज के समारोह में भाग लेने पहुंचे जम्मू विवि के उपकुलपति प्रो. आरडी शर्मा ने भी निर्माण में सुस्त गति होने के कारण इस वर्ष से कक्षाओं को शुरू करने में असमर्थता जताई थी। जबकि इससे पहले उपकुलपति के पद पर तैनात प्रो. मोहनपाल सिंह ईश्र ने वर्ष 2015 से ही कक्षाओं को शुरू कराने का दावा किया था।

निर्माण पूरा होने में अभी और समय

प्राथमिकता के आधार पर प्रशासनिक ब्लॉक के अलावा ब्वॉयज और ग‌र्ल्स हॉस्टल का निर्माण करवाया जाना था। प्रशासनिक ब्लॉक का निर्माण पूरा हो गया है। लेकिन अभी इमारत में फर्निशिंग का काम बाकी है। काम में जुटे ठेकेदार अभी और कुछ समय लगने की बात कह रहे हैं। हॉस्टल की इमारत का ढांचा तो खड़ा कर दिया गया है, लेकिन आगे काम अगे नहीं बढ़ रहा है।

कैंपस निर्माण से बढ़ेगी

शैक्षणिक सुविधाएं

कालीबड़ी स्थित किराये की इमारत में चल रहे साउथ कैंपस में मौजूदा समय में एमबीए और एमसीए के एक सौ से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। हालांकि उन्हें पर्याप्त सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। यदि कैंपस की अपनी इमारत का निर्माण हो जाता है और कक्षाएं पूरी तरह से सुचारू होती हैं तो विद्यार्थियों को अन्य कई प्रोफेशनल कोर्सो की शिक्षा मिलने लगेगी। भद्रवाह नार्थ कैंपस को भी कठुआ कैंपस के साथ ही मंजूरी मिली थी। वहां इमारत का निर्माण पूरा हुए काफी समय हो चुका है। तत्कालीन राष्ट्रपति ने इसका उद्घाटन किया था।

जल्द होगा तैयार

मुख्य ब्लॉक का निर्माण कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। फर्निशिंग का काम अभी चल रहा है। दो माह तक इसका काम भी पूरा हो जाएगा। दूसरे ब्लॉक में हॉस्टल का निर्माण फिलहाल बंद है। लेकिन इस ब्लॉक को भी जल्द ही तैयार कर लिया जाएगा।

चौधरी बाली मुहम्मद, ठेकेदार।

विस में उठेगा मुद्दा

विभाग ने निर्माण 2014 तक पूरा करवाने का दावा किया था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। विभागीय अधिकारियों की सुस्ती के कारण निर्माण समय रहते पूरा नहीं हो पा रहा है। इसका मुद्दा विधानसभा में प्रमुखता से उठाया जाएगा।

-राजीव जसरोटिया, विधायक कठुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.