Move to Jagran APP

इलाज के अभाव में गर्भवती महिला की मौत

जागरण न्यूज नेटवर्क, कठुआ : खराब मौसम, बंद रास्ता और प्रशासनिक सुस्ती ने एक गर्भवती महिला और उसके पे

By Edited By: Published: Wed, 04 Mar 2015 01:09 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2015 01:09 AM (IST)
इलाज के अभाव में गर्भवती महिला की मौत

जागरण न्यूज नेटवर्क, कठुआ : खराब मौसम, बंद रास्ता और प्रशासनिक सुस्ती ने एक गर्भवती महिला और उसके पेट में पल रहे बच्चे की जान ले ली। समय पर इलाज नहीं मिलने से दोनों की मौत हो गई। स्थानीय लोगों में प्रशासनिक सुस्ती को लेकर भारी रोष है।

loksabha election banner

21 वर्षीय महिला उषा देवी पत्नी करतार चंद निवासी कांथल को सोमवार रात को करीब साढ़े 12 बजे प्रसव पीड़ा की वजह से बनी सब जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में तैनात डॉ. देव राज (मेडिकल ऑफिसर) ने जांच करने के बाद परिजनों को बताया कि पेट में बच्चे की मौत हो चुकी है। महिला भी उस समय बेहोश थी। महिला की जान बचाने के लिए डॉक्टर ने उसे तुरंत कठुआ जिला अस्पताल रेफर किया। अस्पताल प्रशासन के अनुसार बनी-बसोहली मार्ग बंद होने के कारण कठुआ के एसएसपी से हेलीकॉप्टर की मांग की गई। लेकिन सुबह तक मौसम खराब होने की वजह से हेलीकॉप्टर सेवा भी नहीं मिल सकी। सुबह करीब आठ बजे महिला ने बनी के सब जिला अस्पताल में ही दम तोड़ दिया।

पालकी से पहुंचाया

था अस्पताल

कांथल पंचायत में सड़क और यातायात सुविधाओं का अभाव है। बनी उप जिला अस्पताल यहां से सात किलोमीटर दूर है। प्रसव पीड़ा शुरू होने पर महिला को परिजनों ने पालकी में बिठाया और सात किलोमीटर पैदल चलकर अस्पताल पहुंचाया।

अस्पताल में महिला रोग

विशेषज्ञ का पद खाली

सब जिला अस्पताल में महिला रोग विशेषज्ञ का पद कई वर्षो से रिक्त पड़ा है। महिला रोगियों को जांच कराने के लिए बसोहली, जिला अस्पताल, जम्मू या पंजाब जाना पड़ता है। दो दिन पहले बनी के लोग जिला के डीसी से भी मिले थे। उन्होंने बनी के स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों की भरी कमी से अवगत कराया था।

जल्द हो सड़क की मरम्मत

सड़क मार्ग को यातायात के लिए जल्द बहाल करने की मांग को लेकर स्थानीय निवासियों ने बनी के एसडीएम मोहम्मद अनवर वांडे से मिले और जल्द कदम उठाने के लिए युद्धस्तर पर काम शुरू करने की मांग की।

डीसी से की थी हेलीकॉप्टर

की मांग : विधायक

बनी के विधायक जीवन लाल का कहना है कि उन्होंने डीसी कठुआ डॉ. शाहिद इकबाल को मामले से अवगत कराते हुए हेलीकॉप्टर की मांग की। डीसी ने आश्वासन दिया कि मौसम साफ होने पर हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। लेकिन रातभर बारिश नहीं रुकी। जीवन लाल का कहना है कि उन्होंने ग्रेफ विभाग से भी मार्ग को तुरंत खोलने की मांग की, लेकिन खराब मौसम इसमें भी बाधा बना।

नहीं मांगी गई हेलीकॉप्टर

हमसे किसी ने हेलीकॉप्टर सेवा मांग नहीं की। यदि की होती तो हम जरूर प्रयास करते।

नीवा जैन, एसएसपी, कठुआ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.