Move to Jagran APP

बाबा भोले की बरात के स्वागत को तैयार शहर

जागरण संवाददाता, जम्मू : भगवान शिव की बरात का स्वागत करने के लिए मंदिरों का शहर जम्मू पूरी तरह तैयार

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 02:07 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 02:07 AM (IST)
बाबा भोले की बरात के स्वागत को तैयार शहर
बाबा भोले की बरात के स्वागत को तैयार शहर

जागरण संवाददाता, जम्मू : भगवान शिव की बरात का स्वागत करने के लिए मंदिरों का शहर जम्मू पूरी तरह तैयार है। शिव सेवकों ने शोभायात्रा की तैयारियों को अंतिम रूम देते हुए झांकियों की सजावट का काम पूरा कर लिया है। रणवीरेश्वर मंदिर में तैयार की जा रही इन झांकियों को वीरवार सुबह ट्रैक्टर -ट्राली पर सजाया जाएगा।

loksabha election banner

शिवसेवकों ने बताया कि बरात में शामिल होने के लिए जम्मू के अलावा मुजफ्फर नगर, अमृतसर, लखनऊ से सौ से अधिक कलाकार पहुंच गए हैं। ये कलाकार रिहर्सल में व्यस्त हैं। वीरवार दोपहर 2 बजे रणवीरेश्वर मंदिर से आरंभ होने वाली भव्य शोभायात्रा शहर के मुख्य बाजारों से गुजरेगी। जम्मू-कश्मीर धर्मार्थ ट्रस्ट के प्रधान बीआर कुंडल, श्री रणवीरेश्वर मंदिर वेलफेयर कमेटी के कनवीनर महंत ऋषिबन, प्रधान ओंकार शर्मा विधिवत पूजा-अर्चना के बाद शोभायात्रा को शुरू करवाएंगे।

भगवान शिव और माता पार्वती की जीवनी पर आधारित झांकियां, डीजे साउंड सिस्टम और शहर के प्रसिद्ध बैंड शिव महिमा का गुणगान करेंगे। बरात में भूत-प्रेत मुजफ्फर नगर से आमंत्रित किए गए हैं। दिल्ली, पंजाब, लुधियाना, मेरठ, फिरोजाबाद सहित अन्य राज्यों से आए कलाकार शोभायात्रा में शिव तांडव, शिव-पार्वती नृत्य प्रस्तुत करेंगे। यह शोभायात्रा शालामार मार्ग, रणवीर मार्केट, हरि मार्केट, रघुनाथ बाजार, सिटी चौक, पुरानी मंडी, लिंक रोड, जैन बाजार, चौक चबूतरा, धौंतली बाजार, मुबारक मंडी, मोती बाजार, सब्जी मंडी से होकर परेड ग्राउंड पहुंचकर संपन्न होगी।

वहीं प्रशासन ने भी शिव बरात के आयोजन को देखते हुए सुरक्षा प्रबंधों, ट्रैफिक व्यवस्था को अंतिम रूप दिया। बरात के साथ पुलिस जवानों के साथ स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस आदि भी तैनात रहेगी। इस दौरान लोगों को दिक्कतों को सामना न करना पड़े इसलिए वाहनों के रूटों में परिवर्तन भी किया गया है।

-------

भूत-प्रेतों ने बांटे बरात के निमंत्रण

भोले के सेवक भूत-प्रेतों ने भी ढोल पर नाचते हुए शहर में शिव बरात के निमंत्रण बांट समस्त जम्मू वासियों को बरात में शामिल होने का न्योता दिया। महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य वीरवार दोपहर को महादेव और माता पार्वती की जीवनी को चरित्रार्थ करती शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। भोले की बरात में समस्त जम्मू वासियों को आमंत्रित करने के लिए सड़कों पर भूत-प्रेत उतरे। शहर के मुख्य बाजारों में ढोल की थाप पर नाचते इन भूत-प्रेतों ने लोगों को शहर में निकाली जाने वाली शिव बरात में सपरिवार शामिल होने के लिए कहा। भोले के ये भक्त लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.