PreviousNext

चैन से सोना है तो जाग जाओ

Publish Date:Sat, 20 May 2017 02:41 AM (IST) | Updated Date:Sat, 20 May 2017 02:41 AM (IST)
चैन से सोना है तो जाग जाओचैन से सोना है तो जाग जाओ
दिनेश महाजन, जम्मू सावधान! गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए अगर बाहर जाने की तैयारी कर रहे हैं त

दिनेश महाजन, जम्मू

सावधान! गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए अगर बाहर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो पहले अपने घरों की सुरक्षा सुनिश्चित कर लें, क्योंकि आपके सूने घरों को चोर निशाना बना सकते हैं।

छुट्टियों में बढ़ती चोरी की वारदातों को रोकने के लिए जिला पुलिस आगे आई है। शहर के विभिन्न मुहल्लों में पुलिस ने पोस्टर चिपा कर लोगों को छुट्टियों में घर को सूना छोड़ने से पूर्व सचेत रहने की सलाह दे रही है। इसके अलावा लोगों के साथ बैठकों के दौरान भी लोगों को चोरी की वारदातों से बचने के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं। जून व जुलाई माह में अकसर चोरी की वारदातों में बढ़ोतरी होती है। चोरी की अकसर वारदातें विकसित हो रही कॉलोनियों में हो रही हैं, निर्माणाधीन इमारतों में चोरी को अंजाम देना आसान होता है। इन कॉलोनियों में पुलिस की गतिविधियां भी कम होती हैं, जिसका लाभ अकसर चोर उठा लेते हैं।

----

घर खाली छोड़ने वालों के लिए पुलिस ने जारी की एडवाजरी

- लोग अपने कीमती सामान जेवरात तथा नकदी को बैंक में या रिश्तेदार के घर छोड़ कर जाए

- घर सूना छोड़ने से पूर्व लोग अपने आस पड़ोस में रहने वाले लोगों को घर का ध्यान रखने को कहे

- घर के मुख्य गेट पर ताला लगने के बजाय गेट के अंदर ताला लगाए।

- घरों में अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए

--

जून-जुलाई में होती है सबसे अधिक चोरी

पुलिस विभाग के आंकड़ों के अनुसार जून तथा जुलाई माह में सेंधमारी की सबसे अधिक वारदातें होती हैं। वर्ष 2015 में चोरी व सेंधमारी के 1431 मामले दर्ज हुए। 380 के करीब मामले केवल जून तथा जुलाई में ही दर्ज हुए थे। चोरी के इन मामलों में घरों के अलावा वाहन चोरी के मामले भी शामिल हैं।

----------

दिन में रेकी, रात में चोरी

हाल ही में पुलिस की गिरफ्त में आए चोरों ने यह खुलासा किया है कि वे शहर तथा बाहरी क्षेत्रों के विभिन्न मुहल्लों व कॉलोनियों में दिन में घूम कर उन घरों की पहचान करते है, जिसके दरवाजे पर ताले लगे होते हैं। रात के समय उन घरों में वारदातों को अंजाम देते है।

----

लोगों को कर रहे जागरूक

सीनियर सुप¨रटेंडेंट ऑफ पुलिस (एसएसपी) जम्मू सुनील गुप्ता ने कहा कि गर्मियों की छुट्टियों में लोग अकसर परिवार के साथ घूमने के लिए निकल जाते हैं। वे अपने घरों को सूना छोड़ जाते हैं, जिनमें चोर वारदातों को अंजाम दे देते हैं। अकसर पुलिस पब्लिक मीटिंग के दौरान लोगों को यह जागरूक किया जाता है कि वे घर सूना छोड़ने से पूर्व पुलिस द्वारा बताए गए उपायों को अमल में लाएं।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    ताले तोड़ घर से उड़ाए जेवरात व नकदीजम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाक ने फिर की गोलीबारी
    यह भी देखें