Move to Jagran APP

51 हजारी हुआ मांडा का संडे

जागरण संवाददाता, जम्मू : वन और वन्यजीवों को प्राकृतिक वातावरण में देखने की लालसा लोगों में लगातार बढ

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 08:06 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 08:06 PM (IST)
51 हजारी हुआ मांडा का संडे
51 हजारी हुआ मांडा का संडे

जागरण संवाददाता, जम्मू : वन और वन्यजीवों को प्राकृतिक वातावरण में देखने की लालसा लोगों में लगातार बढ़ती जा रही है। इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि मांडा डीयर पार्क में आने वाले पर्यटकों की संख्या में जबरदस्त उछाल आ गया है। रविवार के दिन पर्यटकों की संख्या अब तीन गुना हो गई है, जिससे सरकार की कमाई भी बढ़ गई है। पिछले साल नवंबर-दिसंबर में तकरीबन हर रविवार के दिन 1000 से 1700 पर्यटक मांडा पहुंचे। मगर इस माह में रविवार के दिन पर्यटकों की संख्या पांच हजार पार कर गई। इससे रविवार का राजस्व 15 हजार से बढ़कर 51 हजार रुपये हो गया है। यह पहला मौका है जब मांडा में रविवार के दिन इतनी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे और मोटी कमाई हुई। आम दिनों में भी पर्यटकों की संख्या में 20 फीसद की बढ़ोतरी हो गई है।

loksabha election banner

दरअसल, जबसे मांडा डीयर पार्क को नया लुक दिया गया है, लोगों का रुझान इस ओर बढ़ गया है। यहां बनाया गया पार्क लोगों को लुभा रहा है। वहीं, डीयर पार्क में वन्यजीवों को देखने का मनमोहक नजारा लोगों को भाता है। बतखों की रौनक लोगों को भा रही है। हाल ही में मांडा में मगरमच्छ लाए जाने से लोगों का यहां और रुझान बढ़ा। लोगों की रुचि को देखते हुए अब मांडा में घड़ियाल लाने की तैयारी हो रही है, वहीं टर्टल पांड भी बनाया जा रहा है। इसके अलावा स्नेक चैंबर भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा। वर्तमान में मांडा डीयर पार्क में तेंदुए, हिरण, बारासिंघा, सांभर, भालू, मोर, ईमू, बत्तखें पल रही हैं, और इन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।

ऊधमपुर से यहां घूमने आई मीनाक्षी सिंह ने कहा कि मांडा अब काफी बदल गया है। पार्क के अंदर पर्याप्त हरियाली दी गई है। चैनल के माध्यम से पानी हर ओर फेरा गया है। यहां आकर अच्छा लग रहा है। वहीं, राजन थापा का कहना है कि जम्मू में यही ऐसी जगह है जहां कुछ पल सुकून मिल रहा है।

-----------

नए जानवर लाने की तैयारी

वन्यजीव संरक्षण विभाग के वार्डन अमित शर्मा का कहना है कि लोगों को मांडा डीयर पार्क की तरफ और ज्यादा आकर्षित करने के लिए कुछ नए जानवर यहां लाने की तैयारी हो रही है। विभाग लोगों को हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध कराने में जुटा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.