Move to Jagran APP

जवानों का हौसला बढ़ाने पहुंची राखियां

जम्मू : देश की सरहद पर पाकिस्तान के मंसूबों को नेस्तनाबूत कर रहे सीमा प्रहरियों के हौसलों को दैनिक ज

By Edited By: Published: Sat, 29 Aug 2015 02:27 AM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2015 02:53 AM (IST)

जम्मू : देश की सरहद पर पाकिस्तान के मंसूबों को नेस्तनाबूत कर रहे सीमा प्रहरियों के हौसलों को दैनिक जागरण के भारत रक्षा पर्व के तहत पहुंची राखियों ने बल दिया। रक्षाबंधन पर घरों से सैकड़ों किलोमीटर दूर जम्मू-कश्मीर की अग्रिम चौकियों तक पहुंची राखियां ने जवानों को विश्वास दिलाया कि जिनकी रक्षा की कामना देश की लाखों बहनें कर रही हों, दुश्मन उनका कुछ बिगाड़ नहीं सकता। कानपुर व रायपुर से राखियां लेकर भारत रक्षा रथ सरहद पर पहुंचे। राखियां भेजने वाले स्कूली बच्चों की भावनाओं को महसूस करने वाले सेना की उत्तरी कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा ने राखियों को राज्य के हर कोने में तैनात सेना के जवानों तक पहुंचाने की विशेष व्यवस्था की। पिछले चौदह वर्षो से जारी जागरण की 'भारत रक्षा पर्व' मुहिम के तहत इन राखियों, ग्रीटिंग कार्ड व पोस्टरों को जवानों तक पहुंचाने के लिए शुक्रवार को दैनिक जागरण (जम्मू-कश्मीर) के संपादक अभिमन्यु शर्मा ने सेना, सीमा सुरक्षाबल व जम्मू-कश्मीर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को भेंट किया। नियंत्रण रेखा पर तैनात सैनिकों के साथ ये राखियां व ग्रीटिंग कार्ड आरएसपुरा सेक्टर में सुबह तक पाकिस्तान की गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब देने वाले सीमा प्रहरियों तक भी पहुंचीं। जिससे उनका हौसला और बढ़ गया। दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब व जम्मू कश्मीर के स्कूली बच्चों की राखियों में सेना, सीमा सुरक्षा बल के जवानों के प्रति प्यार, इज्जत व उनके योगदान का जिक्र था। जवान उत्साहित हुए कि नई पीढ़ी देश के प्रति उनके त्याग की भावना को समझती है। पाकिस्तान, चीन देशों से सटे जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की उत्तरी कमान मुख्यालय ऊधमपुर में आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा ने देश के रखवालों के प्रति बच्चों की भावनाओं की कद्र करने के साथ दैनिक जागरण के प्रयासों की सराहना की। जम्मू संभाग की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की सोलह कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल आरआर निंबोरकर ने राखियां, ग्रीटिंग कार्ड स्वीकार कर उन्हें जवानों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न सैन्य फारमेशनों में भेजा। कोर मुख्यालय नगरोटा में उनके साथ मेजर जनरल विराज गुहा, ब्रिगेडियर नवीन एरी ब्रिगेडियर ए चौहान, ब्रिगेडियर एसएस संधु व ब्रिगेडियर एसपी गोसाइं भी मौजूद थे।

loksabha election banner

सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के आइजी राकेश शर्मा ने डीआइजी राम अवतार, डीआइजी धमेंद्र पारिक, डीआईजी मेहता के साथ इन राखियों को स्वीकार कर उन्हें हर बटालियन तक पहुंचाने की व्यवस्था की। आइजी ने सुनिश्चित किया कि किसी भी सीमा प्रहरी की कलाई सूनी न रहे। वहीं राज्य पुलिस के जम्मू-कठुआ के डीआईजी अशकूर वानी ने राखी, ग्रीटिंग कार्ड स्वीकार किए। दैनिक जागरण की इस मुहिम का मकसद सैनिकों को यह अहसास दिलाना है देश वासियों को उन पर गर्व है । बच्चे महसूस करते हैं कि सैनिक किन चुनौतियों में सीमा की रक्षा करने के साथ आतंकवाद से लड़ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.