Move to Jagran APP

सगाई के बाद पार्टनर को कभी न बताये ये 5 बातें

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सगाई के बाद किन बातों का ध्यान रखा जाये जिससे जुडऩे से पहले ये रिश्ते टूट न सके।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 09 Nov 2016 10:37 AM (IST)Updated: Wed, 09 Nov 2016 10:50 AM (IST)
सगाई के बाद पार्टनर को कभी न बताये ये 5 बातें

शादी एक अनोखा और बेहद नाजुक बंधन होता है। किसी अजनबी के साथ जिंदगी की शुरुआत करना वाकई बहुत जोखिम भर हो सकता है। अगर दोनों के ख्याल मिल गए तो जिंदगी खुशनुमा हो जाती है लेकिन अगर ख्याल नही मिले तो ये रिश्ता कठिनाईयों से भर जाता है जिसे टूटने में फिर देर नही लगती। पुराने जमाने में घर में रिश्ते तय करने की जिम्मेदारी घर के बड़े बुजुर्गो की होती थी। वह अपने अनुभव के आधार पर हर चीज को परखकर ही रिश्ते जोड़ते थे जिससे रिश्तों के बिगडऩे की संभावना बहुत ही कम होती थी। लेकिन आज कल लड़के-लड़की को दी गयी छूट के कारण कई बार रिश्ते टूट भी जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सगाई के बाद किन बातों का ध्यान रखा जाये जिससे जुडऩे से पहले ये रिश्ते टूट न सके।

loksabha election banner

1. पसंद-नापसंद की चर्चा

36 गुण कुंडली में मिल जाने का मतलब ये कतई नहीं होता कि आप दोनों की पसंद-नापसंद का भी मेल हो चुका है। पार्टनर से इस टॉपिक पर बात करते समय ध्यान रखना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर उन्हें लग गया कि आप कई मामलों में उनसे अलग हैं तो वो अपने कम्फर्ट लेवल को पहले सोचने लग जाते हैं जो रिलेशनशिप खत्म होने की एक बड़ी वजह बन सकती है।

2. पर्सनल चीजें न पूछे न बतायें

हर मुद्दे पर खुलकर बात करना जरूरी है एक-दूसरे को जानने के लिए लेकिन कई बार यही बातें आप पर भारी भी साबित हो सकती हैं। शादी से पहले अपनी पर्सनल चीजें बताना, उनकी पर्सनल चीजों के बारे में पूछना अवॉयड करना चाहिए।

3. पुराने अफेयर्स डिस्कस करना

शादी से पहले अपने पुराने रिलेशनशिप और अफेयर्स के बारे में डिस्कस करना खतरनाक साबित हो सकता है। बाद में होने वाली नोंक-झोंक में पार्टनर इन बातों को लेकर कमेंट या लड़ाई-झगड़े करते हैं जो कई बार बर्दाश्त के बाहर होता है।

4. अपने स्वभाव पर चर्चा न करें

महिलाओं का डोमिनेटिंग होना कोई नई बात नहीं है। लेकिन अपने इस नेचर को जगजाहिर करना अच्छा नहीं। अपने इस नेचर के बारे में डिस्कस करना पार्टनर को डरा सकता है इसलिए इस मामले में भी थोड़ा खामोशी बरतें।

5. पारिवारिक बातों को शेयर न करें

सगाई के बाद से भले ही दोनों परिवार ये दावा करते हों कि हम एक हैं लेकिन वो शादी के वक्त तक एक नहीं होतें इसलिए फैमिली मैटरर्स पर डिस्कशन करने से भी बचें। मां-बाप, भाई-बहन आपके अपने हैं जो हर सुख-दु:ख में आपके साथ रहेंगे इसलिए ऐसी कोई बात न कहें जिसका गलत मैसेज पार्टनर को जाए।

READ: इन टिप्स से बेहतर बनायें अपनी मैरिड लाइफ

कितनी फायदेमंद होती है जादू की झप्पी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.