Move to Jagran APP

घर को दें कूल लुक

खिलखिलाती धूप के बाद अब चुभती-जलती गर्मी का वक्त है। उम्मीद है कि आपने अपने वॉर्डरोब में फेर-बदल तो कर ही लिए होंगे। जब हम अपनी ड्रेसेज को मौसम के हिसाब से अलग रखते हैं तो फिर होम इंटीरियर में भी बदलाव क्यों न करें! कूल कलर्स

By Edited By: Published: Mon, 03 Jun 2013 03:45 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2013 03:45 PM (IST)
घर को दें कूल लुक

खिलखिलाती धूप के बाद अब चुभती-जलती गर्मी का वक्त है। उम्मीद है कि आपने अपने वॉर्डरोब में फेर-बदल तो कर ही लिए होंगे। जब हम अपनी ड्रेसेज को मौसम के हिसाब से अलग रखते हैं तो फिर होम इंटीरियर में भी बदलाव क्यों न करें! कूल कलर्स

loksabha election banner

मौसम को ध्यान में रखते हुए सही कलर्स का चयन बेहद जरूरी है। सर्दी में जहां गहरे रंगों को इंटीरियर में शामिल किया जाता है, वहीं गर्मी के आते ही हलके रंग आंखों को राहत देने लगते हैं। कूल कलर्स की बात की जाए तो ब्ल्यू और पर्पल फेमिली के लाइट टोन कलर्स इस सीजन के लिए बेहतर ऑप्शंस हैं। ब्ल्यू में आईसी ब्ल्यू, स्काई ब्ल्यू व पर्पल में लाइट से मिड टोन को चुना जा सकता है। अगर आप बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट करने के मूड में नहीं हैं तो इंटीरियर को सिंपल छोड़ने के लिए प्लेन व्हाइट का इस्तेमाल करें। व्हाइट के साथ लाइट टोन में ग्रे, ग्रीन या ब्राउन का कॉम्बिनेशन समर्स के लिए परफेक्ट है।

सीजन के मुताबिक हर बार वॉल्स को पेंट नहीं किया जा सकता, इसलिए वॉल पेपर या वॉल पेंटिंग्स के साथ एक्सपेरिमेंट्स जरूर कर सकते हैं। यह आइडिया आपकी पॉकेट पर ज्यादा बोझ भी नहीं डालेगा। साथ ही जब कलर्स की बात होती है तो आप इस सीजन में फैब्रिक्स में भी थोड़े प्रयोग कर पूरे घर की कलर थीम को चेंज कर सकती हैं। जहां सॉफ्ट कलर थीम चुनकर घर को ठंडा एहसास दिया जा सकता है, वहीं हलके रंगों के साथ ब्राइट कलर्स के इस्तेमाल से आप घर में फ्रेश फीलिंग को बढ़ा सकते हैं।

लाइट फैब्रिक्स

गर्मी आ चुकी है। अब टाइम है कि आप अपने भारी-भरकम परदों, बेड कवर्स, क्विल्ट्स आदि को संभाल कर रख दें। गर्मी के लिए कॉटन, लिनन या वॉयल फैब्रिक्स बेस्ट हैं। आपके परदों, सोफा कवर्स, चादरों और टेबल क्लॉथ्स के लिए ये परफेक्ट फैब्रिक मटीरियल है। गर्मी में फैब्रिक जितना हलका होगा, गर्मी उतनी ही कम लगेगी। सोने पे सुहागा तो तब होगा जब आप हलके फैब्रिक के साथ हलके रंग भी चुनेंगी। अगर आप चाहें तो परदे हटा भी सकती हैं और उनकी जगह ब्लाइंड्स व चिक लगा सकते हैं।

कर्टन, ब्लाइंड्स..

खिड़की या दरवाजों से कमरों में आती धूप को रिफ्लेक्ट करने के लिए ब्लाइंड्स, विंडो शेड्स, कर्टन का इस्तेमाल करें। खास ध्यान रखें कि इनका कलर सफेद हो, क्योंकि सफेद रंग धूप को ऐब्जार्ब नहीं करता। गर्मियों में दिन के समय पूर्व और शाम को पश्चिम दिशा में खिड़कियों के परदे बंद रखें, क्योंकि यहां से ही धूप आपके घर में आती है।

डिम लाइट

घर को जगमगाने वाले बल्ब और लाइट्स जहां सर्दी में घर को कोजी बनाते हैं, वहीं गर्मी में इनसे निकलने वाली हीट घर को गर्म बना देती है। इसके लिए आप जरूरत न होने पर लाइट्स को स्विच ऑफ रखें। गर्मी में बल्ब और हैलोजन लाइट्स की जगह सीएफएल का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि डिम लाइट ही जलाएं, जो आपके मूड को भी हीटअप होने से बचाएगी। वैसे गर्मी में ऑफिस से थक कर आने पर कैंडल लाइट बाथ का आइडिया भी बुरा नहीं है।

लेस इज मोर

सर्दी में जहां फैब्रिक के मामले में लेयरिंग शुरू होती है, वहीं गर्मी में लेयर्स एक-एक कर हटने लगती हैं। इस सीजन में आप अपने घर में न सिर्फ एक्स्ट्रा परदों, बेड कवर्स को हटाएं, बल्कि इसके लिए जरूरी है कि आप एक्स्ट्रा फर्नीचर को भी बाहर निकालें। क्योंकि खुली-खुली और नीट एंड क्लीन स्पेस आपके कमरों को न सिर्फ हवादार बनाएगी, बल्कि उन्हें बड़ा भी दिखाएगी। कोशिश करें कि लो हाइट वाले फर्नीचर को अपने घर में जगह दें। लो हाइट फर्नीचर कमरों को और खुला-खुला एहसास देता है। खुले हवादार कमरों को कॉम्प्लीमेंट करने के लिए आप रंगों और फैब्रिक्स में भी एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं।

टिप्स

1. गर्मियों में दिन के समय पानी के काम जैसे शॉवर लेना, कपड़े धोना और सुखाना आदि, से जितना हो सके बचें। दिन के समय ह्यूमिडिटी बढ़ने से गर्मी भी बढ़ती है।

2. अगर आपके गार्डन में बहुत सारे पत्थर हैं तो उन्हें दिन के समय ढक दें। पत्थरों पर पड़ने वाली धूप रिफ्लेक्ट होकर घर को गर्म करती है।

3. दिन में खिड़कियों को बंद रखें पर रात के समय खिड़कियां खोल दें। ताकि घर के अंदर की गर्म हवा बाहर निकल जाए।

4. नहाने के लिए जब भी जाएं बाथरूम का फैन ऑन कर दें और नहाने के बाद बाथरूम का दरवाजा बंद रखें।

5. जमीन पर बिछे कारपेट्स और रग्स को हटा दें। ये भी और गर्मी का एहसास देते हैं।

6. दिन में कुकिंग करने के लिए जितना हो सके, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम से कम करें, क्योंकि इनसे भी हीट प्रोड्यूस होती है।

7. घर को फ्रेश फील देने के लिए फ्रेश फ्लॉवर्स और रूम फ्रेशनर्स का इस्तेमाल करें।

जागरण सखी

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.