Move to Jagran APP

घर की कई समस्‍याओं का एक हल है गंगाजल, बस ऐसे करना होगा इस्‍तेमाल

गंगा के पानी या गंगाजल को वास्‍तु से भी जोड़ा गया है, इसके अनुसार गंगाजल के इस्‍तेमाल से कई परिशानियां छूमंतर हो जाती हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Sun, 05 Mar 2017 01:12 PM (IST)Updated: Tue, 07 Mar 2017 04:08 PM (IST)
घर की कई समस्‍याओं का एक हल है गंगाजल, बस ऐसे करना होगा इस्‍तेमाल
घर की कई समस्‍याओं का एक हल है गंगाजल, बस ऐसे करना होगा इस्‍तेमाल

हम सभी को अपने जीवन में अक्‍सर उतार-चढ़ाव देखने पड़ते हैं, मगर कई बार तमाम कोशिशों के बावजूद किसी भी समस्‍या का हल नहीं निकल पाता। हालांकि हम सभी की नजर घर में ही मौजूद उस एक पवित्र चीज पर नहीं जाती जिसे कई समस्‍याओं का एकमात्र हल माना गया है। जी हां, बात कर रहे हैं गंगाजल की जिसका पूजा समेत कई धार्मिक कार्यों में इस्‍तेमाल किया जाता है। अब ये तो आपने सुना ही होगा कि गंगा के पानी में स्‍नान करने से कई पापों से मुक्ति मिल जाती है, वैज्ञानिकों ने भी माना है कि इसमें कई प्रकार के औषधिय गुण पाए जाते हैं। मगर शायद आपको ये नहीं पता होगा कि गंगा के पानी या गंगाजल को वास्‍तु से भी जोड़ा गया है। इसके अनुसार गंगाजल के इस्‍तेमाल से कई परिशानियां छूमंतर हो जाती हैं। तो जिन्‍हें वास्‍तु में विश्‍वास है वो ये उपाय अपना सकते हैं, गंगाजल इन परेशानियों से मुक्ति दिला सकता है-

loksabha election banner

घर का वास्‍तुदोष करें दूर

यदि घर में किसी भी प्रकार का कोई वास्तु दोष हो तो नियमित रूप से घर में गंगा जल का छिड़काव करें। कहते हैं ऐसा करने से सभी तरह के वास्तु दोष समाप्त होते हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

डरावने सपनों से मिलेगी मुक्ति

अगर किसी व्‍यक्ति को रात में डरावने सपने परेशान करते हैं तो इस स्थिति में सोने से पहले बिस्तर पर गंगाजल का छिड़काव किया जाना चाहिए। ऐसा करने से डरावने सपने तंग नहीं करेंगे।

बनी रहेगी सुख-समृद्धि

गंगाजल को हमेशा घर में रखने से सुख और समृद्धि बनी रहती है। इसीलिए घर में एक बर्तन में गंगाजल भरकर रखा जा सकता है, इस बर्तन को आप किचन या पूजाघर में रख सकते हैं।

भगवान शिव को करें खुश

कहते हैं गंगाजल चढ़ाने से भगवान शिव को बेहद प्रसन्न होते हैं जिससे व्‍यक्ति को शुभ-लाभ व मोक्ष दोनों ही मिलते हैं। इसलिए भगवान शिव के भक्‍तों के लिए तो ये अचूक उपाय साबित हो सकता है।

धन प्राप्ति के बनते हैं योग

ज्योतिष के अनुसार भगवान शिव को बिल्वपत्र कमल और गंगा जल चढ़ाने से धन प्राप्ति के योग बनने लगते हैं और ऐसा कौन होगा जो ये नहीं चाहेगा।

कर्ज से भी दिला सकता है मुक्ति

कर्ज अधिक हो गया है या घर में बहुत परेशानियां है तो गंगाजल को पीतल की बोतल में भर उसे अपने कमरे के उत्तर पूर्व दिशा में रखने से आपकी समस्या ख़त्म हो सकती है।

घर की सुख-समृद्धि के लिए भगवान गणेश की ऐसी मूर्तियां होती हैं बे‍हद शुभ, रखकर देखें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.