Move to Jagran APP

डिपुओं में अब रौंगी की जगह मिलेंगे राजमाह

मणिकुमार सरोआ, ऊना सरकारी डिपुओं में अब उपभोक्ताओं को रौंगी दाल की जगह राजमाह की दाल वितरित की जाए

By Edited By: Published: Sun, 22 Jan 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 22 Jan 2017 01:00 AM (IST)
डिपुओं में अब रौंगी की जगह मिलेंगे राजमाह
डिपुओं में अब रौंगी की जगह मिलेंगे राजमाह

मणिकुमार सरोआ, ऊना

loksabha election banner

सरकारी डिपुओं में अब उपभोक्ताओं को रौंगी दाल की जगह राजमाह की दाल वितरित की जाएगी। पहले उपभोक्ताओं को रौंगी की दाल, मसर व मसरी की दाल वितरित की जाती थी, लेकिन अब उपभोक्ताओं को रौंगी की दाल की जगह राजमाह की दाल, मसरी व मसर की दाल दी जाएगी। इसके साथ क्षेत्र के विभिन्न डिपुओं में कई उपभोक्ताओं को दिसंबर माह में भी दालों का कुछ कोटा नहीं मिल पाया था। इसके कारण उपभोक्ताओं को अब दिसंबर माह से दालों का कोटा एक साथ दिया जाएगा। दालों को बदलने के लिए विभागीय उच्च अधिकारियों में चर्चा जारी है। अन्य दो दालों को भी बदलने पर चर्चा चल रही है।

गगरेट में आ चुकी है राजमाह की सप्लाई

खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से जिला ऊना के गगरेट ब्लॉक में राजमाह की दाल की सप्लाई भेज दी गई है। वहीं, अन्य क्षेत्रों में राजमाह दाल की सप्लाई भेजने की खाद्य आपूर्ति विभाग तैयारी कर रहा है। जहां भी विभाग की ओर से जल्द ही राजमाह दाल की सप्लाई जल्द भेज दी जाएगी। इस सप्लाई में खाद्य आपूर्ति विभाग जनवरी माह के साथ-साथ 2016 दिसंबर माह के कोटे की सप्लाई भी एक साथ भेजेगा।

दो माह पहले बदली गई थी दालें

खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से दो माह पहले ही दालों का बदला गया था। इससे पहले डिपुओं में उपभोक्ताओं को माह, चन्ने व चन्ने की दाल दी जाती थी, लेकिन अनुमान के हिसाब से अक्तूबर में इन दालों को बदलकर रौंगी, मसर व मसरी की दाल कर दी गई थी।

जानकारी अनुसार डिपुओं में मिलने वाली रौंगी, मसरी व मसर की दाल को उपभोक्ता न पसंद कर रहे हैं। इसके कारण डिपो होल्डर भी दालों का स्टॉक होने के कारण दालों की कम ही डिमांड करते थे। वहीं, ज्यादातर उपभोक्ता इन तीनों दालों की कम ही खरीद करते थे। इसके कारण दालों का स्टॉक खत्म करने के लिए डिपो होल्डरों को भी परेशानी होती थी।

------------------------

खाद्य आपूर्ति विभाग के उच्च अधिकारियों की दालों को बदलने के लिए अभी चर्चा जारी है, लेकिन रौंगी की दाल की जगह राजमाह की सप्लाई देने का निर्णय लिया जा चुका है। इसके चलते क्षेत्र के कुछेक स्थानों पर राजमाह की दाल की सप्लाई भेज भी दी गई है।

-सुधा देवी, निदेशक खाद्य आपूर्ति विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.