Move to Jagran APP

ऊना में फैल रहा एड्स

जागरण संवाददाता, ऊना : जिले में एड्स तेजी से पांव पसार रहा है। जिले में एचआइवी मामलों की संख्या मे

By Edited By: Published: Fri, 25 Nov 2016 10:53 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2016 10:53 PM (IST)

जागरण संवाददाता, ऊना :

loksabha election banner

जिले में एड्स तेजी से पांव पसार रहा है। जिले में एचआइवी मामलों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पर अधिक ¨चता की बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग के पास इस बात की जानकारी नहीं है कि कौन सा वर्ग इसकी चपेट में अधिक है। उस वर्ग की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है, जिसके कारण एचआइवी संक्रमण बढ़ा है। ऊना जिले में एचआइवी संक्रमितों की संख्या 418 तक पहुंच गई है। इनमें से दस की मौत हो चुकी है। हालांकि, 395 मरीज एआरटी सेंटर में उपचार करवा रहे हैं। संक्रमितों में से महिला मरीजों की तादाद अधिक है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन तक किसी माध्यम से संक्रमण पहुंचा है। यहां महिला मरीजों की तादाद 191 है तो पुरुष मरीज 168 हैं। वहीं, संक्रमित बच्चों की संख्या 30 है। छह माह में जिले में 33 मामले एड्स के सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग का राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम जिले में सक्रिय है। यह कार्यक्रम मरीजों को चिन्हित कर उपचार दे रहा है पर जागरूकता का अभी भी अभाव है। विभागीय आंकड़ों में विवाहित व युवा वर्ग की तादाद अधिक दिख रही है। हाल ही में प्रशासन के साथ हुई बैठक में भी इस गंभीर मुद्दे पर चर्चा हुई थी। इसमें सबसे अधिक प्रभावित वर्ग की पहचान कर उन्हें जागरूक करने पर विचार हुआ था।

......

अप्रैल से सितंबर तक 2016 में आए एचआइवी मरीज

कुल मरीज 33

आइसीटीसी ऊना 27

आइसीटीसी ऊना 6

........

एआरटी में पंजीकृत एचआइवी - 418

संक्रमित पुरुष - 168

महिला संक्रमित - 191

संक्रमित बच्चे - 30

.......

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रकाश दड़ोच ने कहा है कि ऊना जिले में एचआइवी एड्स को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। संबंधित ¨वग एचआइवी संक्रमितों की पहचान कर उन्हें दवाइयां व उपचार दे रहा है। इसके साथ ही ऐसे वर्गो की पहचान पर काम होगा, जिनसे एचआइवी संक्रमण का प्रसार हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.