Move to Jagran APP

नशा समाज के लिए अभिशाप बन चुका

जागरण टीम, अम्ब/गगरेट : भांग उखाड़ो अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। उप

By Edited By: Published: Sat, 27 Aug 2016 06:12 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2016 06:12 PM (IST)
नशा समाज के लिए अभिशाप बन चुका

जागरण टीम, अम्ब/गगरेट : भांग उखाड़ो अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। उपायुक्त विकास लाबरू ने भांग उखाड़ो अभियान की सफलता के लिए विकास खंड गगरेट व अम्ब में पंचायत प्रतिनिधियों व सचिवों से बैठक कर हर पंचायत को भांग मुक्त बनाने का आह्वान किया। उपायुक्त के नेतृत्व में अम्ब में भांग उखाड़ो अभियान को लेकर जागरूकता रैली भी निकाली गई और क्षेत्र को नशामुक्त बनाने का संदेश दिया गया।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि समाज के लिए नशा अभिशाप बन चुका है। युवा पीढ़ी को नशे के मकड़जाल से बचाना हर नागरिक का उत्तरदायित्व बनता है। सरकार या सरकारी अमला तब तक इस प्रदेश व जिले को नशामुक्त नहीं कर सकता, जब तक जनता इस अभिशाप को मिटाने के लिए आगे आए। प्रदेश सरकार द्वारा नशामुक्त समाज की परिकल्पना के लिए भांग व अफीम के पौधे उखाड़ने के लिए चलाया गया अभियान तभी सार्थक होगा, जब प्रत्येक व्यक्ति क‌र्त्तव्य का बोध करते हुए अभियान में बराबर शरीक हो। उन्होंने आह्वान किया कि वह पंचायत क्षेत्र में भांग का एक भी पौधा न रहने दें। पांच सितंबर तक चलने वाले इस अभियान के बाद पंचायत स्तर पर इसका आकलन भी होगा कि किस पंचायत ने अभियान को गंभीरता से लिया और किस पंचायत ने महज अभियान को लेकर रस्म अदायगी ही की। उपायुक्त विकास लाबरू के नेतृत्व में अम्ब कस्बे में जागरूकता रैली निकाल कर लोगों से भी इस अभियान में शामिल होने का आह्वान किया गया। एसपी अनुपम शर्मा ने नशे जैसे अभिशाप को मिटाने के लिए एकजुट हो जाने का संदेश दिया। इस अवसर पर एसडीएम सुनील वर्मा, डीएसपी जितेंद्र चौधरी, बीडीओ डॉ. जयवंती ठाकुर, बीडीओ सुदर्शन ¨सह सहित विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

---------------------

रैली निकाल जागरूक किए लोग

फोटो 6

संवाद सहयोगी, ऊना : अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मदन लाल ने कहा कि युवा पीढ़ी को देश के निर्माण में अहम भूमिका निभानी चाहिए, जबकि नशे की गर्त से युवाओं को दूर रहना चाहिए। नशा न केवल एक धीमा जहर है, बल्कि कई जिदंगियों को नष्ट भी कर चुका है। नशा करने से किसी को कोई लाभ नहीं होता बल्कि इससे शारीरिक व मानसिक हानि से हमें गुजरना पड़ता है। मदद लाल भांग उन्मूलन अभियान के अंतर्गत शनिवार को राजकीय महाविद्यालय ऊना में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। महाविद्यालय के एमबीए, बीसीए व बीबीए कोर्स के करीब 400 छात्रों कॉलेज कैंपस से बाजार तक नशा निवारण पर रैली निकाली। इस अवसर पर प्रधानाचार्य एसके चावला, प्रो. वीरेंद्र अत्री, प्रो. मेघा शर्मा, प्रो. नंद लाल, प्रो. अनिल डोगरा, प्रो. एसके बंसल व डॉ. अश्वनी उपस्थित रहे।

.........

स्कूल परिसर से उखाड़े भांग के पौधे

जोल : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टकोली में भांग उखाड़ो अभियान के तहत एनएसएस, एनसीसी, स्काउट एंड गाइड के विद्यार्थियों ने रैली निकाल कर नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक किया। इसके बाद स्कूल परिसर के आसपास भांग के पौधे भी उखाड़े और बाद में स्कूल में पेंटिंग, संगीत, डांसिंग प्रतियोगिताएं करवाई गई और मेधावी विद्याथिर्यों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य सुरेश कुमार, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी तरसेम धीमान, संजीव कुमार, यशपाल, सिकंदर, रमेश शास्त्री, मंजू वाला, कुसुम लता, किरण वाला, वीना देवी, वर्षा देवी, पूजा देवी आदि स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया।

----------------------

धुंधला में भी चला अभियान

बंगाणा : पंचायत धुंधला के महिला मंडल, यूथ डायमंड क्लब, पंचायत सदस्यों ने मिलकर भांग उखाड़ी। इस मौके पर पंचायत प्रधान संजीव शर्मा, महिला मंडल की प्रधान चंचला देवी, डायमंड यूथ क्लब के प्रधान सुनील कानूनगो, बलविंद्र ¨सह, अशोक कुमार, कमल किशोर, अंचना देवी, सुनीता खुलर, सचिव जयराम आदि सदस्य मौजूद रहे।

--------------------

कलाकारों के बताए नशे के दुष्प्रभाव

संवाद सूत्र, पंजावर : सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ऊना के कलाकारों ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ईसपुर व सलोह में नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक किया। गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटक से कलाकारों ने बताया कि नशे का सेवन करने से न केवल व्यक्ति शारीरिक व मानसिक तौर पर कमजोर होता है बल्कि इसका सीधा प्रभाव व्यक्तिगत व उसकी पारिवारिक आय पर भी पड़ता है। कलाकार सिकंदर कुमार, सुशील कुमार, सोमनाथ, ब्रह्मादास व राजकुमारी ने बताया कि नशों का सेवन करने से मनुष्य को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इस मौके पर उपनिदेशक उच्च शिक्षा भूप ¨सह, प्रधानाचार्य सलोह स्कूल रूप चंद, प्रधानाचार्य ईसपुर स्कूल रजनीश शर्मा, बलदेव ¨सह सहित अन्य अध्यापक गण मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.