Move to Jagran APP

सोलन में बीएसएनएल सेवा रामभरोसे

संवाद सहयोगी, सोलन : सोलन शहर व आसपास के क्षेत्र में भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की सेवाएं

By Edited By: Published: Tue, 24 May 2016 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2016 05:27 PM (IST)

संवाद सहयोगी, सोलन : सोलन शहर व आसपास के क्षेत्र में भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की सेवाएं बुरी तरह चरमरा चुकी है। आलम यह कि लंबे समय से कई क्षेत्रों में इंटरनेट व लैंडलाइन फोन सुविधा ठप है। शहर के आसपास के क्षेत्रों में बीएसएनएल सेवा अब रामभरोसे है। आलम यह कि तीन माह से सभी सेवाएं ठप है और इससे सारा कामकाज भी प्रभावित हो रहा है। इसका सबसे अधिक नुकसान किसानों को हो रहा है और उनके उत्पाद ऑनलाइन नहीं बिक पा रहे है। लोगों के घरों में लगे टेलीफोन भी खिलौने बन कर रह गए है, इस समस्या के समाधान के लिए निगम द्वारा अभी तक कुछ नहीं किया गया है।

loksabha election banner

यहां 70 फोन बंद

सोलन बाईपास पर जिसमें सब्जी मंडी, पुलिस लाइन, आरटीओ कार्यालय, उप कारागार, कथेड़ व आसपास के क्षेत्रों में पिछले तीन महीनों से दूरभाष व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है। इस क्षेत्र में करीब 70 लैंडलाइन फोन बंद पड़े हुए है और ब्रॉडबैंड, लीजलाइन सेवाएं भी ठप है। यहा कई सरकारी कार्यालय है जिसमें सभी ऑनलाइन सेवाएं दम तोड़ चुकी है और लोग फोन पर भी संपर्क नहीं कर पा रहे है। यही नहीं कई माह पूरे सोलन शहर में भी बीएसएनएल की सेवाएं बार-बार बाधित हो रही है, कभी ब्रॉडबैंड कनेक्ट नहीं हो पाता तो कभी फोन ही नहीं मिलते। बताया जा रहा है कि यह सब परवाणू से सोलन तक चल रहे फोरलेन के कार्य के चलते हो रहा है। कार्य के दौरान बार-बार लाइनें तोड़ दी जाती हैं, जिससे पूरा नेटवर्क गड़बड़ा जाता है।

ऑनलाइन मंडी हुई ऑफलाइन

कृषि उपज मंडी सोलन को कुछ समय पहले ही ऑनलाइन किया गया था और इसमें इसका कार्य भी शुरु हो चुका था, लेकिन अब यह ऑन लाइन मंडी ऑफलाइन बन चुकी है। इन दिनों सिरमौर व सोलन जिला में लहसुन की फसल मंडी में पहुच रही है और अब तक 6170 क्विंटल लहसुन यहा पहुच चुका है। इस मंडी में ऑनलाइन ऑक्शन होने से लहसुन उत्पादकों को भी लाभ मिलना था, लेकिन तीन माह से लीज लाइन की सेवाएं बंद है और मंडी ऑफलाइन ही चल रही है।

हमारा इंटरनेट तो ठीक है

बीएसएनएल ब्रांडबेंड विंग के एसडीओ नरेंद्र चौहान का कहना है कि हमारा इंटरनेट तो पूरी तरह से ठीक है, लेकिन फोरलेन का काम करने वाली कंपनी ने बीएसएनएल की केबल को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया है। हालात यह कि फोरलेन के काम के दौरान केबल के कई टुकड़े कर दिए गए हैं, जिससे बीएसएनएल की सेवाएं बाधित हो रही है। कंपनी को सहयोग देने को कहा गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.