Move to Jagran APP

खराब मौसम से थमा सड़कों का पैचवर्क

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला सोलन में टूटी सड़कों पर पैचवर्क का मरहम लगाने का कार्य बारिश व खराब मौसम के

By Edited By: Published: Sun, 01 Mar 2015 06:18 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2015 06:18 PM (IST)
खराब मौसम से थमा सड़कों का पैचवर्क

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला सोलन में टूटी सड़कों पर पैचवर्क का मरहम लगाने का कार्य बारिश व खराब मौसम के चलते थम गया है। कई जगह पत्थर मिट्टी से भरे गढ्डे कीचड़ में तब्दील हो चुके हैं, जिसमें वाहनों को चलाना मुश्किल हो रहा है।

loksabha election banner

सोलन में शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों से गुजरने वाली सड़कों का बारिश से बुरा हाल हो गया है, जिसमें बारिश के बाद वाहन चलाना तो दूर लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल है। सोलन शहर के बीचों बीच से गुजरने वाला मालरोड भी कई जगहों से टूट चुका है। इसके अलावा नौणी की ओर जाने वाला राजगढ़ रोड़, जौणाजी रोड, सुबाथू रोड, सोलन कंडाघाट वाया शलुमणा सहित सभी मार्गो की हालत बेहद खराब हो चुकी है। कोटला नाला से अस्पताल की ओर जाने वाले मार्ग की हालत भी कुछ ही महीनों में बिगड़ गई। विभाग ने कुछ दिन पहले धूप निकलने पर गढ्डों को ठंडी लुक से भरने का कार्य शुरू किया था, लेकिन कई जगहों पर गढ्डों को पत्थर व मिट्टी से लीपापोती कर भरा जा रहा था। बारिश से यह मिट्टी धुल गई है और गढ्डे कीचड़ से भरे हुए हैं, वाहनों के चलने से इसके छींटे लोगों पर गिर रहे हैं। इससे दोपहिया वाहन चालकों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। यही हाल शहर से दूर ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों का है। कुनिहार, सुबाथू, अर्की, नालागढ़, बद्दी, परवाणू, कसौली, कंडाघाट, चायल में भी सड़कें बारिश से गढ्डों में तब्दील हो चुकी है जिस पर अभी विभाग की नजरें इनायत नहीं हुई हैं।

लोक निर्माण विभाग ने सोलन के आसपास की सड़कों पर कुछ दिन पहले ठंडी लुक से गढ्डों को भरने का कार्य शुरु किया, लेकिन इस पर भी खराब मौसम की मार पड़ रही है। बारिश के कारण विभाग को यह कार्य रोकना पड़ा है, जिसे मौसम खुलने के बाद फिर से शुरु करने की बात विभाग कह रहा है।

-------------------

22 करोड़ का हुआ था नुकसान

इस बार बरसात के मौसम में सोलन जिला में सड़कों को 22 करोड़ का नुकसान हुआ व सड़कें बेहाल हो गई। इसकी हालत सुधारने के लिए अब विभाग मौसम के साफ होने का इंतजार कर रहा है। जिला सोलन में इस बार 122 किलोमीटर सड़कों पर टारिंग का कार्य होना है और बाकी सड़कों पर पैच लगाए जाएंगे।

----------------------

31 मार्च से पहले होंगे टारिंग के टेंडर

सोलन की सड़कों पर पैच वर्क मौसम साफ होते ही शुरू किया जाएगा, जिसके लिए तारकोल का प्रबंध किया गया है। इसके अलावा जिला सोलन की सड़कों पर टारिंग के लिए टेंडर 31 मार्च से पहले अवार्ड हो जाएंगे।

- एसके गंजू

अधीक्षण अभियंता, लोक निर्माण विभाग, सोलन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.