Move to Jagran APP

बीबीएनडीए कार्यालय में दो गुटों में धक्कामुक्की

संवाद सहयोगी, बद्दी : टेडर डालने गए तो टागे तोड़ देंगे, कुछ इस तरह की बहसबाजी और धक्कामुक्की का घटनाक

By Edited By: Published: Sat, 31 Jan 2015 09:28 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jan 2015 09:28 PM (IST)
बीबीएनडीए कार्यालय में दो गुटों में धक्कामुक्की

संवाद सहयोगी, बद्दी : टेडर डालने गए तो टागे तोड़ देंगे, कुछ इस तरह की बहसबाजी और धक्कामुक्की का घटनाक्रम बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधीकरण द्वारा आयोजित टेडर प्रक्रिया के दौरान नजर आया। यह आरोप यहा उपस्थित ठेकेदार कश्मीरी लाल धीमान ने यहा आए उपस्थित कुछ ठेकेदारों पर लगाए है। यहा उपस्थित दोनों विधानसभा क्षेत्रों में स्थित गावों के विकास के लिए किए जाने वाले करोड़ों रुपये के टेंडर ठेकेदारों के दो गुटों की आपसी झड़प के चलते स्थगित कर दिए गए है। सूत्रों के मुताबिक करीब 18 प्रोजेक्टों के लिए शनिवार को बीबीएनडीए कार्यालय में टेडर आमंत्रित किए गए थे, जिसमें करीब 30 ठेकेदार वहा पहुचे। टेडर स्थल से बाहर ही ठेकेदारों के दो गुटों में बहसबाजी और धक्कामुक्की हो गई। ठेकेदारों के एक गुट ने आरोप लगाए हैं कि वह नालागढ़ से यहा आए थे मगर बद्दी के कुछ ठेकेदारों ने उन्हे अंदर जाने नहीं दिया और कहा कि अगर उन्होंने टेडर डाले तो उनकी टाग, बाजू तोड़ दी जाएगी। करीब एक घटे तक कई ठेकेदारों को अंदर जाने नहीं दिया गया और उसके बाद टेडर प्रक्रिया का समय पूरा हो गया।

loksabha election banner

शनिवार को करीब 18 टेडर डलने थे जिसमें से दो रद हो चुके थे। दोनों गुटों की बहसबाजी के चलते मात्र तीन टेडर डल पाए और अन्य को स्थगित कर दिया गया। बीबीएनडीए कार्यालय पहुचे ठेकेदारों के एक समूह कश्मीरी लाल धीमान, ज्ञान चंद, सुशील, भूपिंद्र सिंह बेदी, जय सिंह कश्यप, दर्शन सिंह, सुजल खान, इरशाद खान, गुरनाम सिंह, राजीव भल्ला, धर्मवीर सिंह, मदनलाल, चुन्नीलाल, गुरनाम सिंह, सुरजीत सिंह व अन्य ने आरोप लगाए कि वहा मौजूद अन्य ठेकेदारों ने उन्हे टेडर कक्ष तक पहुचने नहीं दिया। वह टेडर के लिए अधिकृत थे मगर वहा नहीं पहुचने के चलते बीबीएनडीए को यह कारवाई स्थगित करनी पड़ी है।

ठेकेदारों के समूह ने बीबीएनडीए व एसडीएम से माग की है कि टेडर प्रक्रिया को ई-टेडर के माध्यम से किया जाए। इसके अलावा टेडर प्रक्रिया को पुलिस के पहरे में एसडीएम कार्यालय में करवाया जाना चाहिए। कश्मीरी लाल धीमान ने कहा कि ठेकेदारों की इस गुंडागर्दी के चलते उन्हे उनके हकों से दूर किया गया है। यह टेडर प्रक्रिया बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ सहित अन्य के लिए भी लागू है, लेकिन वहा मौजूद ठेकेदारों ने कहा कि यह मात्र बद्दी के ठेकेदार ही भरेगे।

उधर, दूसरी ओर ठेकेदारों के एक गुट ने इस प्रक्रिया का बॉयकाट कर दिया व विभाग पर गलत तरीके से टेंडर ईशू करने के आरोप जडे़ है। इस दौरान कुछ ठेकेदारों ने विभाग के खिलाफ बीबीएनडीए कार्यालय के बाहर विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया। स्थानीय ठेकेदारों जरनैल सिंह, एनके गुप्ता, गुरमीत सिंह, धमर्ेंद्र, राजीव भल्ला, कल्याण सिंह, सुरजीत सिंह, जोगिंद्र सिंह, मदन समेत अनेक ठेकेदारों का कहना है कि विभाग ने टेडर प्रक्रिया में अनियमितताएं बरती हैं व जो ठेकेदार विभाग द्वारा निर्धारित मापदंडों को भी पूरा नहीं करते थे उन्हे टेडर फार्म ईशू कर दिए गए।

................

'बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधीकरण (बीबीएनडीए) के एक्सईएन बिशनदास ने कहा कि टेडर प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की अनियमिता नहीं बरती गई है। चार करोड़ 52 लाख के जो टेंडर लगाए गये थे व उनके फार्म प्रदेश सरकार द्वारा रजिस्ट्रड ठेकेदारों को ही ईशू किए गए। उन्होंने बॉयकाट के आरोप को नकारते हुए कहा कि उनके पास तीन टेडर आए हैं। कुल 16 टेंडर होने थे मगर ठेकेदार नहीं पहुचे जिसके चलते तीन ही टेडर डले है। इसके अलावा अन्य टेडरों को स्थगित किया गया है। तीन टेंडरों पर कमेटी का निर्णय मान्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.