Move to Jagran APP

गिरि योजना से सुचारू हुई पानी की आपूर्ति

संवाद सहयोगी, सोलन : गिरि पेयजल योजना से पानी की लिफ्टिंग सुचारू हो गई है, जिसके बाद वीरवार से शह

By Edited By: Published: Wed, 17 Dec 2014 06:13 PM (IST)Updated: Wed, 17 Dec 2014 06:13 PM (IST)

संवाद सहयोगी, सोलन : गिरि पेयजल योजना से पानी की लिफ्टिंग सुचारू हो गई है, जिसके बाद वीरवार से शहर में पेयजल आपूर्ति सुचारू हो पाएगी। अभी पिछले करीब पांच दिन से शहरवासी व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग पेयजल के लिए तरस रहे थे।

loksabha election banner

सोलन शहर व इसके आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आवश्यक्ता पूरी करने वाली गिरि पेयजल योजना से सिल्ट व कम वोल्टेज के कारण पानी की लिफ्टिंग नहीं हो पा रही थी। लोगों को बारिश के बाद से पीने का पानी नहीं मिल रहा था और लोग पेयजल के लिए बोतल बंद या बावड़ियों पर निर्भर थे। यहां शहर की जरूरत के हिसाब से पानी भी नगर परिषद को नहीं मिल पा रहा है, जिससे पानी की राशनिंग करनी पड़ रही है। अभी तक नगर परिषद को शहर की रोजाना की करीब 17 लाख गैलन पानी की आवश्यकता पर आधा पानी ही मिल पा रहा था इससे शहर के कई क्षेत्र तीन-चार दिनों से प्यासे हैं। नगर परिषद सोलन को 14 दिसंबर को नौ लाख पांच हजार गैलन, 15 दिसंबर सात लाख 48 हजार, व 16 दिसंबर छह लाख पांच हजार गैलन पानी की आपूर्ति सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई। 17 दिसंबर को गिरि पेयजल योजना से पानी की पूरी लिफ्टिंग हुई है। इससे वीरवार तक शहर के सभी क्षेत्रों में लोगों को पानी मिलने की उम्मीद है।

पेयजल किल्लत पर भाजपा ने मंत्री को घेरा

शहर में पिछले कई दिनों से चल रही पेयजल किल्लत को लेकर स्थानीय विधायक व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री को आड़े हाथों लिया है। भाजपा मंडल अध्यक्ष लोकेश्वर शर्मा, नप उपाध्यक्ष पवन गुप्ता, महामंत्री शैलेंद्र गुप्ता, तीर्थानंद, मुनीष, सुषमा शर्मा, जंगीलाल, सुधा मित्तल, इंदू सूद, कृष्णा ठाकुर, सुनील जग्गा व मीरा आनंद ने कहा कि दो बड़ी पेयजल योजनाएं होने के बावजूद सोलन की जनता के गले सूखे हैं। मंत्री धनीराम शांडिल ने सोलन विस क्षेत्र की जनता को राम भरोसे छोड़ दिया है। भाजपा सोलन मंडल उनके इस रवैये की कड़े शब्दों में निंदा करता है। उन्होंने मांग की है कि पेयजल योजनाओं को तुरंत ठीक किया जाए व सुनिश्चित किया जाए कि सोलन की जनता को भविष्य में इस समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।

कहीं पेयजल किल्लत, कहीं हो रही बर्बादी

गिरि पेयजल योजना से पानी कम मात्रा में लिफ्ट होने से शहर में पेयजल की भारी किल्लत चल रही है वहीं दूसरी ओर शहर में पानी की आपूर्ति करने वाली पेयजल लाइनों में लीकेज से हजारों लीटर पानी की बर्बादी हो रही है। बुधवार को सोलन के जौणाजी मार्ग पर पानी की पाइप से घंटों तक लीकेज होती रही। कर्मचारियों द्वारा यदि समय पर इसकी मरम्मत की जाती तो शायद यह पानी किसी के घर तक पहुंच पाता।

- बाक्स

पानी की लिफ्टिंग कम होने से शहर में पानी की राशनिंग की जा रही है। बुधवार को गिरि पेयजल योजना से पानी की सप्लाई आने के बाद वीरवार तक शहरवासियों को पूरा पानी मिलेगा।

- बीआर नेगीस कार्यकारी अधिाकारी, नगर परिषद, सोलन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.