Move to Jagran APP

वीरभद्र सिंह ने प्रकाश जावडेकर से उठाया गुणात्मक शिक्षा का मामला

राज्य ब्यूरो, शिमला : मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन विका

By Edited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 01:01 AM (IST)
वीरभद्र सिंह ने प्रकाश जावडेकर
से उठाया गुणात्मक शिक्षा का मामला

राज्य ब्यूरो, शिमला : मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर से भेंट की। मुख्यमंत्री ने गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण मामलों विशेषकर प्राथमिक सहायक अध्यापकों को प्रदेश में शिक्षा के अधिकार के प्रावधानों के कार्यान्वयन में आ रही चुनौतियों से निपटने के दृष्टिगत विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने पर चर्चा की।

loksabha election banner

वीरभद्र सिंह ने जावडेकर को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री बनने पर बधाई दी। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि प्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है। प्रदेश सरकार निचले स्तर तक गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से इसमें सहयोग करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पहले ही नियुक्त 1259 प्राथमिक सहायक अध्यापकों (पैट) को छह माह का विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने की आवश्यकता है ताकि वे प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में स्थित पाठशालाओं में बेहतर ढंग से शिक्षण कार्य कर सकें। उन्होंने इस प्रशिक्षण के लिए विशेष अनुमति प्रदान करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने देश में पाचवीं तथा आठवीं कक्षाओं के स्तर में सुधार के लिए परीक्षाएं आयोजित करने का मामला भी उठाया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से एसएसए, आरएमएस और रूसा के तहत समय पर राशि जारी करने का भी आग्रह किया ताकि शिक्षा के क्षेत्र में विकास को जारी रखा जा सके। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश आवश्यक शिक्षा, रूसा व आरएमएस आदि के कार्यान्वयन में पहले ही श्रेष्ठ है। वीरभद्र सिंह ने लड़कियों को विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा सुनिश्चित बनाने का मामला भी उठाया और केंद्रीय मंत्री को प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। प्रदेश सरकार द्वारा लड़कियों का शत-प्रतिशत नामाकन करने के लिए विभिन्न पग उठाए गए हैं। उन्होंने शिक्षण संस्थान खोलने के लिए उदार वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने की आवश्यकता पर भी बल दिया ताकि विद्यार्थियों को उनके घर-द्धार के निकट गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने प्रदेश में और व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने का भी आग्रह किया ताकि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को रोजगार के अवसर सुनिश्चित हो सके। जावडेकर ने मुख्यमंत्री को प्रदेश के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.