Move to Jagran APP

सीढि़यों से गिरे बुजुर्ग की मौत पर हंगामा

संवाद सहयोगी, शिमला : नगर निगम की मासिक बैठक में एपी ब्रंाच में मंगलवार को सीढि़यों से गिरकर हुई बुज

By Edited By: Published: Wed, 28 Jan 2015 07:59 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jan 2015 04:42 AM (IST)

संवाद सहयोगी, शिमला : नगर निगम की मासिक बैठक में एपी ब्रंाच में मंगलवार को सीढि़यों से गिरकर हुई बुजुर्ग की मौत पर भारी हंगामा हुआ। पार्षदों ने अधिकारियों पर आरोप लगाया कि एपी ब्रांच की तरह ही शहर में कितनी ऐसी रेलिंग और रास्ते हैं जो खतरनाक बन चुके हैं। मगर छोटे मोटे काम के लिए भी निगम एस्टीमेट तैयार करने की बात कहता है। आज तक उसकी सुध क्यों नहीं ली गई। जब कोई हादसा हो जाता है उसके बाद कदम उठाने का क्या औचित्य है।

loksabha election banner

छोटा शिमला के पार्षद सुरेंद्र चौहान ने सदन में प्रमुखता से जैसे ही इस बात को उठाया जोरदार हंगामे से सदन गुंज उठा। पार्षद संजय परमार, मनोज कुठियाला सहित सभी पार्षद इस बात पर बिफर उठे कि आखिर निगम प्रशासन कब जागेगा। मुददे पर हंगामा बढ़ता गया और पार्षद अधिकारियों से जवाब मांगने लगे। महापौर संजय चौहान ने मामले को शांत करना चाहा तो पार्षद बिफर पड़े। कोई संतुष्ट जवाब न पाकर पार्षदों ने सदन से वॉकआउट किया। पार्षदों ने आरोप लगाया कि जब उनकी बात को सदन में महता नहीं दी जाती तो हाउस को चलाने का कोई औचित्य नहीं रह जाता।

आधे घंटे के लिए रोकी कार्रवाई

हंगामे को बढ़ता देख निगम महापौर ने जल्द इस पर कार्रवाई करने की बात कही। मगर पार्षदों का विरोध जारी रहा। सदन की कार्रवाई आधे घंटे तक रोक दी गई।

15 दिन में संवरेंगे रास्ते

करीब आधे घंटे के बाद निगम की बैठक फिर से शुरू हुई। प्रशासन की ओर से सड़क एवं मार्ग शाखा को पंद्रह दिनों के भीतर शहर के खतरनाक रास्तों को जांचने के आदेश दिए गए हैं। जिन स्थानों पर रेलिंग टूटी हुई है उसे प्राथमिकता के तौर पर दुरुस्त किया जाएगा। वार्ड स्तर पर जल्द से जल्द बदहाल रास्तों को ठीक करवाया जाएगा। शहर के छोटे स्तर के कार्यो को बिना एस्टीमेट के निगम अपने फंड से निपटाएगा। किस वार्ड में क्या कार्य हुआ इसकी रिपोर्ट अगले सदन में पेश की जाएगी।

गरीबों को मकान के लिए करना होगा इंतजार

आशियाना प्रोजेक्ट के तहत राजधानी शिमला के गरीब लोगों को मकान आवंटित होने के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। इसके लिए निगम प्रशासन सस्ती दरों पर गरीब लोगों को लोन उपलब्ध करवाएगा। प्रोजेक्ट की कीमत दो से ढाई लाख बढ़ जाने के कारण लोगों को महंगी दरों पर ही मकान अवंटित किए जाएंगे। हिमुडा द्वारा बनाए गए इन मकानों में से 40 मकान नगर निगम के सुपर्द किए जा चुके हैं। पार्षदों द्वारा हर वार्ड से मकान आवंटन के लिए सूची दी जा चुकी है। निगम कम ब्याज दर पर लाभार्थी को बैंक के माध्यम से ऋण दिलाने की योजना पर कार्य कर रहा है।

टूटु क्षेत्र में घरों से नहीं उठ रहा कूड़ा

पार्षद निर्मला चौहान ने सदन में इस बात को उठाया कि टूटु वार्ड में अधिकतर लोग डोर टू डोर गारबेज योजना के तहत कूड़ा नहीं देते। इस कारण लोग खुले में या नालों में घरों का कूड़ा फेंक रहे हैं। निगम की ओर से अगले सदन में उन लोगों की सूची पेश की जाएगी जिनके खिलाफ चालान या नोटिस जारी किए गए हैं। इसके अलावा बैठक में आकलैंड टनल की दुकानों में हो रहे रिसाव, ऑकलैंड क्षेत्र में शौचालय की समस्या को भी उठाया गया। जिस पर निगम प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई करने की बात कही।

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

शहर में जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से युक्त एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। निगम सदन की मासिक बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। शहर में स्ट्रीट लाइट लगवाने के लिए जिस कंपनी को कार्य सौंपा जाएगा वहीं कंपनी अगले पांच साल तक लाइट का रख-रखाव करेगी। इसके तहत पूरे शहर में रंग-बिरंगी लाइटें लगाई जाएगी। बैठक में सीवरेज और वाटर प्रोजेक्ट की 335.77 करोड़ की रिवाइजड डीपीआर सरकार को भेजने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। बैठक में ढाई लाख के एस्टीमेट से नगर निगम की छतों को रंगने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगाई गई। जिन भवनों की हालत खस्ता हो चुकी है पहले उनकी मरम्मत की जाएगी उसके बाद छतों को लाल या हरा किया जाएगा।

इस बार भी एफडी से वेतन का जुगाड़

निगम की कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते जनवरी माह का वेतन और पेंशन का भुगतान एफडी तुड़वाकर किया जाएगा। निगम की देनदारियां बजट से कहीं अधिक हैं। इसको देखते हुए निगम ने एफडी से जुगाड़ कर जनवरी माह का वेतन देने का निर्णय लिया है। नगर निगम की मासिक बैठक में महापौर संजय चौहान, उपमहापौर टिकेंद्र पंवर, सह आयुक्त प्रशांत सरकैक सहित सभी वार्ड पार्षद और अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.