Move to Jagran APP

चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

संवाद सहयोगी, शिमला : हिमाचल प्रदेश के शिमला, मंडी, सिरमौर व कांगड़ा जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इन चार जिलों में मूसलधार बारिश का क्रम आगामी दो दिन तक जारी रहेगा। कुल्लू जिले के सैंज में पहाड़ी से गिरे पत्थरों ने महिला की जान ले ली। कांगड़ा जिले के सोहलदा में पहाड़ी दरकने से करीब 25 घरों को खतरा पैदा हो गया है। बारिश के कारण भाखड़ा व पौंग बांध लबालब भर गए हैं। बीबीएमबी के अधिकारियों ने हालात की समीक्षा की। इसके अलावा भी शिमला समेत कई स्थानों पर पेड़ गिरने व भूस्खलन से सड़कें बाधित हुई हैं।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में शिमला, मंडी, सिरमौर व कांगड़ा जिलों में 30 से 70 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। मूसलधार बारिश का कारण मानसून के साथ पश्चिमी हवाओं का सक्रिय होना है, जिसका प्रभाव 31 जुलाई तक रहेगा।

कुल्लू जिले की उपतहसील सैंज में पहाड़ी से पत्थर एक महिला पर गिरे जिससे उसकी मौत हो गई। रोहतांग दर्रे में भूस्खलन व दलदल बढ़ने से यात्रियों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं गया है। पर्यटन स्थल गुलाबा से राहलाफाल तक पहाड़ से पत्थर गिर रहे हैं। मंडी जिले में बसाही के समीप ठाणगढ़ में बारिश से भूस्खलन होने से मलबा सड़क पर आ गया। इससे मंगलवार सुबह जोगेंद्रनगर-सरकाघाट राष्ट्रीय राजमार्ग करीब पांच घंटे बंद रहा। पाड़च्छू के समीप भूस्खलन होने के कारण मंडी-जालंधर राष्ट्रीय राजमार्ग 70 करीब चार घंटे बंद रहा। छोटा भंगाल व चौहार घाटी में बारिश से भूस्खलन के कारण लोहारड़ी व बड़ा भंगाल मार्ग अवरुद्ध हो गए। बरोट में छह संपर्क मार्ग बंद हैं। वहीं, हमीरपुर जिला में भारी बारिश हुई। भारी बारिश के कारण बीबीएमबी के कांगड़ा जिले में भी कई स्थानों पर नुकसान हुआ है। कोटला के पास सोहलदा गांव में पहाड़ी दरकने से 25 घरों को खतरा पैदा हो गया। प्रशासन ने दो घरों को खाली करवाकर लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया है। उधर, जिले में चौदह घंटे से जारी बारिश से नदी-नाले उफान पर रहे। धर्मशाला में 105 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। शिमला में मूसलधार बारिश से 11 पेड़ गिरे। ईदगाह में भूस्खलन से मकान को खतरा हो गया है। डंगा गिरने से अपर भराड़ी की ओर जाने वाली सड़क बंद पड़ी है।

अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है जबकि न्यूनतम तापमान में उल्लेखनीय परिवर्तन नहीं आया। प्रदेश में न्यूनतम तापमान मशोबरा, कल्पा व भरमौर में 14.0 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान पांवटा साहिब में 32.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

मंगलवार को धर्मशाला में 104, जुब्बड़हट्टी में 60, शिमला 58, मनाली 47, भजौरा निकरा में 45, जोगेंद्रनगर में 37, संगड़ाह में 24, जाहू में 22, झुंगी में 20 व बंगाणा में 19 मिमी बारिश दर्ज की गई।

--------------------

भाखड़ा व पौंग बांध भरे

भाखड़ा व पौंग बांध के जलाशयों का जलस्तर अधिकतम भंडारण क्षमता के आसपास पहुंचना शुरू हो गया है। पौंग बांध में पानी की आवक बढ़ रही है, जिससे स्थिति चिंताजनक है। बीबीएमबी की तकनीकी समिति ने बैठक कर दोनों बांधों के जलाशयों की स्थिति पर चर्चा कर निर्णय लिया कि पौंग बांध में पानी की आवक पर 24 घंटे नजर रखी जाएगी। जलस्तर अधिकतम सीमा तक पहुंचने पर बांधों से कभी भी पानी छोड़ना पड़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.