Move to Jagran APP

कृषि उपज विपणन समिति मंडी में ई-पोर्टल शुरू

जागरण संवाददाता, मंडी : ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा ने शनिवार को कृषि उपज विपणन

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 01:00 AM (IST)
कृषि उपज विपणन समिति मंडी में ई-पोर्टल शुरू

जागरण संवाददाता, मंडी : ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा ने शनिवार को कृषि उपज विपणन समिति मंडी को राष्ट्रीय कृषि बाजार से जोड़ने के लिए ई-पोर्टल (नैम) का शुभ आरंभ किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में राष्ट्रीय कृषि बाजार पोर्टल के साथ प्रथम चरण में प्रदेश की दो मंडियां जोड़ी गई हैं और इस वित्त वर्ष के अंत तक सभी चिह्नित 19 मंडियां इसके साथ जुड़ जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल पर उत्पादक अपनी उपज की ऑनलाइन बोली लगाकर आढ़ती तथा व्यापारी से सीधा संवाद स्थापित कर सकता है और बिना किसी बिचौलिए के उत्पाद बेच सकता है। इसके अतिरिक्त देश भर की मंडियों के भाव भी उन्हें ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था में उत्पाद की गुणवत्ता की जांच भी की जाती है, जिससे अच्छे माल के बेहतर दाम उन्हें प्राप्त होते हैं। राष्ट्रीय कृषि बाजार के माध्यम से अनाज, दालें व मसाले बेचे जा रहे हैं। प्रदेश में सरकार के प्रयास से फल व सब्जियों को भी इसमें शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि उत्पादकों को अपनी उपज का मूल्य निर्धारित करने में इससे लाभ होगा, वहीं इसकी अदायगी ऑनलाइन माध्यम से सीधे उनके खाते में जमा हो सकेगी। साथ ही उन्हें सौदे के बारे में एसएमएस के माध्यम से भी सूचना उपलब्ध हो सकेगी।

loksabha election banner

जिला मंडी में टकोली सब्जी मंडी के बाद अब मंडी के कांगणी स्थित इस विपणन केंद्र के ई-पोर्टल से जुड़ जाने पर मंडी, बल्ह तथा आसपास के किसानों व बागवानों को लाभ मिलेगा। उत्पादकों व आढ़तियों को इस ई-पोर्टल के उपयोग के बारे में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एचपीएमसी के कर्मचारी भी किसानों व बागवानों को उत्पाद बेचने में मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि किसान-बागवान मंडी में नि:शुल्क पंजीकरण करवाकर इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

कृषि उपज विपणन समिति मंडी के अध्यक्ष हरेंद्र सेन ने मुख्य अतिथि अनिल शर्मा का स्वागत किया। सचिव भूपेंद्र कुमार ने ई-पोर्टल के बारे में बताया। इस मौके पर स्थानीय आढ़ती सभा के प्रधान मोहन लाल शर्मा, सचिव श्याम लाल ठाकुर, सदर कांग्रेस के पूर्व प्रधान नारायण ¨सह गुलेरिया भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.