Move to Jagran APP

भूमि सुधार के नाम पर अवैध खनन

संवाद सहयोगी, सुंदरनगर : उपमंडल की पंचायत मलोह के विभिन्न क्षेत्रों में खनन माफिया लंबे समय से सक्रि

By Edited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 01:00 AM (IST)
भूमि सुधार के नाम पर अवैध खनन
भूमि सुधार के नाम पर अवैध खनन

संवाद सहयोगी, सुंदरनगर : उपमंडल की पंचायत मलोह के विभिन्न क्षेत्रों में खनन माफिया लंबे समय से सक्रिय है। यहां पर भूमि सुधार के नाम पर लगातार अवैध खनन को अंजाम देते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

loksabha election banner

हैरानी की बात है कि ग्रामीणों द्वारा बार-बार प्रशासन, पुलिस, विभिन्न विभागों सहित मुख्यमंत्री को भी शिकायत की जा रही है। बावजूद इसके आज तक कोई भी ठोस कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई है। इससे चलते इस धंधे से जुड़े लोग बेधड़क होकर खनन को अंजाम दे रहे हैं। यहां से पत्थर सैकड़ों ट्रक, टिप्पर, ट्रैक्टर में लोड कर दूसरे क्षेत्र में पहुंचाए जा रहे हैं। स्थानीय निवासी व वार्ड सदस्य शीला देवी, पूर्व उपप्रधान रूप लाल, पूर्व वार्ड सदस्य मदन लाल, पूर्व प्रधान रमेश, जीवन, बालक राम, कर्म ¨सह, धर्म पाल, जय कृष्ण, धर्मी देवी, लता देवी, नंदलाल, प्रदीप कुमार, पूर्व प्रधान रमेश आदि का कहना है कि उक्त क्षेत्र में लगातार पर्यावरण से छेड़छाड़ हो रही है। इसके पर्यावरण संतुलन बिगड़ना शुरू हो गया है और भू-गर्भ में हलचल हो रही है। यहां पर पहाड़ों से धुआं उठने के साथ गुफा से पिघला हुआ पदार्थ बाहर आ रहा है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि शीघ्र ही अवैध खनन पर कोई कार्रवाई नहीं होती है तो वे उच्च न्यायलय के साथ ग्रीन ट्रिब्यूनल का दरवाजा खटखटाएंगे। मलोह पंचायत में तीन स्टोन क्रशर लगाए गए हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि सरकारी भूमि में भी स्टोन क्रशर लगे हैं। भूमि सुधार की मंजूरी की आड़ में वन भूमि, सेंक्च्यूरी एरिया व बिजली टावर क्षेत्र से पहाड़ों पर अवैध खनन किया जा रहा है।

बहने से बचा था नालनी गांव

खनन के चलते जहा पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंच रहा है। वहीं, इसका खामियाजा सीधे तौर पर स्थानीय लोगों को झेलना पड़ रहा है। खनन माफिया द्वारा पत्थर निकालने के लिए थाच, राहनग, कोहल नाला व नागोंन खड्ड के आसपास पहाड़ों व आसपास खनन किया जा रहा है। बरसात में भारी भूस्खलन होने से मलबा खड्डों में आ जाता है। पिछली बरसात में जब खनन के चलते भारी मलबा खड्ड में बहता हुआ नालनी गांव जा पहुंचा और वहा मुख्य पुल के नीचे अवरोध पैदा होने से मलबा गांव में घुस गया और बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई। मौके पर जेसीबी उपलब्ध होने के चलते पानी का रुख मुश्किल से दूसरी और किया गया था।

----------------------

मामला संज्ञान में आया है। शीघ्र ठोस कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-राजीव कालिया, जिला खनन अधिकारी जिला मंडी।

........................

अवैध खनन की शिकायतें उपमंडल अधिकारी कार्यालय में आई थी, जिस बारे खनन अधिकारी को सूचित कर दिया गया था।

-वेद प्रकाश, तहसीलदार सुंदरनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.