Move to Jagran APP

ऑपरेशन के बाद भी गर्भवती हुई 28 महिलाएं

काकू चौहान, मंडी परिवार नियोजन के बाद भी महिलाएं गर्भवती हो रही हैं। जिला मंडी में ऐसे 28 मामले स

By Edited By: Published: Fri, 27 May 2016 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2016 01:00 AM (IST)
ऑपरेशन के बाद भी गर्भवती हुई 28 महिलाएं

काकू चौहान, मंडी

loksabha election banner

परिवार नियोजन के बाद भी महिलाएं गर्भवती हो रही हैं। जिला मंडी में ऐसे 28 मामले सामने आए हैं। गत एक वर्ष में ये मामले सामने आए हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। चिकित्सकों की इस लापरवाही से दंपती को मानसिक रूप से परेशान होना पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर परिवार नियोजन कैंप लगाए जाते हैं। इन शिविरों में महिला व पुरुषों के ऑपरेशन किए जाते हैं। वर्ष 2015-16 में नसबंदी के दर्जनों शिविर आयोजित किए गए और इसमें सैकड़ों लोगों के नसबंदी व नलबंदी के ऑपरेशन किए गए। इनमें से लगभग 28 मामले फेल हो गए और महिलाओं ने फिर से गर्भधारण कर लिया। कई महिलाओं ने नसबंदी के पहले ही माह गर्भधारण कर लिया तो कइयों ने तीसरे से चौथे महीने गर्भधारण किया। इससे उन्हें मानसिक रूप से परेशान भी होना पड़ा। यही नहीं नसबंदी ऑपरेशन असफल होने के बाद सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि भी कई दंपतियों को नहीं मिली है। इससे उनमें विभाग के प्रति रोष है। सूत्रों की मानें तो शिविरों के दौरान चिकित्सक ऑपरेशन के दौरान लापरवाही बरतते हैं। इसी चूक की वजह से ऑपरेशन असफल हो रहे हैं।

.............

विभागीय टीम द्वारा नसबंदी ऑपरेशन में पूरी सतर्कता बरती जाती है। नसबंदी ऑपरेशन 100 फीसद सफल होने की गारंटी नहीं दी जाती है। मेडिकली चूक होने की वजह से ऑपरेशन विफल होने का खतरा रहता है। ऐसे लोगों को विभाग की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाती है। प्रोत्साहन राशि के रूप में 30 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं और दोबारा ऑपरेशन किए जाते हैं।

डॉ. देसराज शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्षेत्रीय अस्पताल मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.